मॉस्को के कॉन्सर्ट हॉल में बड़ा आतंकी हमला, गोलीबारी और धमाकों में 60 की मौत, 145 घायल

मॉस्को : रूस की राजधानी मॉस्को के पास क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी और विस्फोट की घटना सामने आयी है. सैन्य वर्दी पहने पांच आतंकवादियों ने गोलीबारी की और विस्फोट भी किया, जिसमें कम से कम 60 लोगों के मारे जाने की खबर है. 145 घायल हुए हैं.

रूसी समाचार एजेंसियों के मुताबिक, शुक्रवार को लड़ाकू वर्दी पहने पांच बंदूकधारियों ने मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी की, जिसमें कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई और 145 गंभीर रूप से घायल हो गए. समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बंदूकधारियों ने गोलीबारी की. क्रोकस सिटी हॉल, रूसी राजधानी के पश्चिमी किनारे पर स्थित है. बाद में धमाके की आवाजें भी सुनी गईं और कॉन्सर्ट हॉल आग की लपटों में घिरा नजर आया. हमलावर कॉन्सर्ट हॉल के अंदर मौजूद हैं. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस की शीर्ष जांच एजेंसी मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी और विस्फोट की घटना को आतंकवादी हमला मानकर जांच कर रही है.

गोलीबारी शुरू होने के एक घंटे बाद, रोसग्वार्डिया विशेष बल क्रोकस सिटी हॉल पहुंचे और आतंकवादियों को खत्म करने के लिए इमारत में आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया. आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टरों को मौके पर भेजा गया. कॉन्सर्ट हॉल में सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका के बीच मौके पर 70 से अधिक एंबुलेंस तैनात की गईं. रूसी समाचार रिपोर्टों के अनुसार, गोलीबारी के बाद बंदूकधारियों ने कॉन्सर्ट हॉल में बम फेंके. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इमारत के ऊपर काले धुएं का बड़ा गुबार उठता दिख रहा है. खबर लिखे जाने तक रूसी विशेष बल इमारत में दाखिल हो चुके थे और आतंकियों के खात्मे के लिए अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया था.

मॉस्को के गवर्नर वोरोब्योव ने कहा कि क्रोकस सिटी हॉल के पास 70 से अधिक एम्बुलेंस तैनात हैं, डॉक्टर सभी घायलों को आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं. हॉल के अंदर से मृतकों के शव निकाले जा रहे हैं. इस सप्ताह के लिए रूसी राजधानी में सभी सामूहिक समारोह रद्द कर दिए गए हैं. इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी दूतावास ने रूस में ऐसे हमलों को लेकर एक एडवाइजरी जारी की थी. अमेरिकी दूतावास ने कहा था कि ‘चरमपंथी’ मॉस्को में संगीत समारोहों जैसे बड़े समारोहों को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे. एडवाइजरी में अमेरिकी नागरिकों से ऐसे बड़े समारोहों में जाने से बचने का आग्रह किया गया है.

जब आतंकियों ने कॉन्सर्ट हॉल पर हमला किया तो वहां ‘पिकनिक म्यूजिक’ बैंड की परफॉर्मेंस चल रही थी. इस म्यूजिक कॉन्सर्ट की सारी टिकटें बिक गईं. एक अनुमान के मुताबिक जब आतंकियों ने फायरिंग शुरू की तो हॉल में 6200 लोग मौजूद थे. क्रोकस में हॉल की अधिकतम क्षमता 9,500 लोगों की है. रूसी हवाईअड्डों पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकियों ने पहले सुरक्षा गार्डों की हत्या की और फिर कॉन्सर्ट हॉल के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. धमाके के बाद कॉन्सर्ट हॉल की ऊपरी मंजिल पर आग लग गई और छत का एक हिस्सा ढह गया.

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने एक बयान में कहा, “व्हाइट हाउस ने कहा कि उसे कोई संकेत नहीं मिला है कि मॉस्को में आतंकवादी हमले में यूक्रेन या यूक्रेनियन शामिल थे.” इस त्रासदी के बीच वाशिंगटन में बैठे अधिकारी किस आधार पर किसी की बेगुनाही के बारे में निष्कर्ष निकाल रहे हैं. यदि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इस संबंध में कोई विश्वसनीय जानकारी है या है, तो इसे तुरंत रूसी पक्ष को हस्तांतरित किया जाना चाहिए और अगर ऐसी कोई जानकारी नहीं है तो व्हाइट हाउस को किसी को क्लीन चिट देने का कोई अधिकार नहीं है. रूस पता लगाएगा कि इस हमले के पीछे कौन है.

यूक्रेन ने कहा- इसमें हमारा कोई हाथ नहीं

इस बीच रूस में हुए आतंकी हमले को लेकर यूक्रेन का बयान आया है. राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी और विस्फोट में यूक्रेन की कोई संलिप्तता नहीं है. विस्फोट के बाद लगी आग के कारण कॉन्सर्ट हॉल का अधिकांश हिस्सा आग की चपेट में आ गया और छत आंशिक रूप से ढह गई. रूसी सरकारी मीडिया के मुताबिक, हमलावरों ने ग्रेनेड या आग लगाने वाला बम फेंका, जिससे हॉल में आग लग गई.