पीएम मोदी का भूटान दौरे का दूसरा दिन, थिम्भू में किया भारत की मदद से बने अस्पताल का उद्घाटन

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर भूटान पहुंच गए हैं. आज उनकी भूटान की आधिकारिक यात्रा का आखिरी दिन है. इस दौरान पीएम मोदी ने आज थिंभू में ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल का उद्घाटन किया. आपको बता दें, यह अस्पताल भारत सरकार की मदद से बनाया गया है.

अस्पताल में 150 बेड हैं

भूटान के स्वास्थ्य मंत्री ल्योनपो तंडिन वांगचुक ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस अस्पताल का उद्घाटन करना स्वास्थ्य मंत्रालय और भूटान के सभी लोगों के लिए सम्मान की बात है. अस्पताल में 150 बिस्तर हैं, जो भूटान की सभी माताओं और बच्चों को समर्पित है.

13वीं पंचवर्षीय योजना के तहत कैंसर अस्पताल बनाया जाएगा

ल्योनपो तंडिन वांगचुक ने आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि कोविड के दौरान भूटान सरकार और यहां के लोग भाग्यशाली थे कि भारत सरकार की ओर से लगभग 1.5 लाख वैक्सीन की खुराक दी गईं. इससे दोस्ती बढ़ी है और यह बात सभी को याद है.’ इस पहल की घोषणा कल प्रधान मंत्री मोदी ने 13वीं पंचवर्षीय योजना में की थी और हम इस योजना के लिए 100 बिलियन डॉलर देने के लिए सरकार और भारत के लोगों के बहुत आभारी हैं. हम 13वीं पंचवर्षीय योजना के तहत एक कैंसर अस्पताल शुरू करेंगे. फिलहाल हम सभी कैंसर मरीजों को इलाज के लिए भारत भेजते हैं.

इसे भी पढ़ें: मॉस्को के कॉन्सर्ट हॉल में बड़ा आतंकी हमला, गोलीबारी और धमाकों में 60 की मौत, 145 घायल