मध्य प्रदेश: भोजशाला पहुंची ASI की टीम, शुरू की जाएगी परिसर में पुरातात्विक सर्वे

भोपल: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक टीम रविवार को सर्वेक्षण जारी रखने के लिए मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला परिसर पहुंची. एएसआई को 29 अप्रैल को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय को रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन उसने सर्वेक्षण के लिए आठ और सप्ताह की मांग करते हुए एक आवेदन प्रस्तुत किया था. एएसआई ने 22 मार्च को भोजशाला परिसर में पुरातात्विक सर्वेक्षण शुरू किया. हिंदुओं के लिए, भोजशाला परिसर देवी वाग्देवी (सरस्वती) को समर्पित एक मंदिर है, जबकि मुसलमानों के लिए, यह कमल मौला मस्जिद का स्थान है.

1 अप्रैल को, सुप्रीम कोर्ट ने 11 मार्च के मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को धार जिले में भोजशाला मंदिर सह कमल मौला मस्जिद परिसर का छह सप्ताह के भीतर सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया था. मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने एएसआई को एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का भी निर्देश दिया था जो “नवीनतम तरीकों और तकनीकों को अपनाकर वैज्ञानिक जांच, सर्वेक्षण और उत्खनन पूरा करेगी” और छह सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपेगी. मामले की अगली सुनवाई 29 अप्रैल को होनी है.

2003 में एक व्यवस्था के अनुसार, हिंदू मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद मंगलवार को सूर्योदय से सूर्यास्त तक परिसर में पूजा करते हैं, जबकि मुस्लिम शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक नमाज अदा करते हैं.

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने बैन किया आम आदमी का प्रचार गीत, आप नेता ने लगाया पक्षपात का आरोप