झारखंड में मौसम हुआ सुहाना, इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

रांची : राज्य के कुछ जिलों में बारिश ने मौसम का हाल पूरी तरह से बदल दिया है. इस कारण  लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम केंद्र के मुताबिक, अगले तीन चार दिनों तक झारखंड में मौसम सुहाना रहने का अनुमान है. हालांकि कुछ जिलों में भीषण लू का भी असर देखने को मिलेगा. हीट-वेव को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 22 अप्रैल को दिन भर आंशिक बादल छाए रहे. कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है.

इन हिस्सों में बारिश की संभावना

उत्तर-पूर्व असम तथा बांग्लादेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन तथा बंगाल की खाड़ी में निम्न दवाब का क्षेत्र बनने के कारण सोमवार को रांची सहित आसपास के इलाकों में मौसम सुहाना हो गया. बादल छाने व बूंदाबांदी तथा 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा के कारण अधिकतम तापमान में रविवार की अपेक्षा सोमवार को 5.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गयी. मौसम विज्ञान केंद्र, रांची ने जारी पूर्वानुमान में 23 अप्रैल को भी इन क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहने और कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने के संकेत दिए हैं.

इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी तीन चार दिनों तक तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. राज्य के निकटवर्ती मध्य हिस्से यानी रांची, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, गुमला और खूंटी के अलावे दक्षिणी हिस्से यानी पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला खरसावां में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है और 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी संभावना है. बारिश को लेकर ममौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

25 26 अप्रैल से फिर चढ़ेगा पारा

वहीं, 25 और 26 अप्रैल को कोल्हान प्रमंडल अंतर्गत पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां जबकि उत्तरी छोटानागपुर अंतर्गत बोकारो और धनबाद के अलावे संथाल प्रमंडल अंतर्गत देवघर, दुमका, जामताड़ा, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज में हीट-वेव का असर भी देखने को मिल सकता है. इसे लेकर भी मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें : उत्पाद विभाग ने एक घर में मारा छापा, भारी मात्रा में अवैध विदेशी शराब जब्त