IPS नलिन प्रभात एंटी टेररिस्ट फोर्स NSG के चीफ नियुक्त, 2028 तक संभालेंगे जिम्मेदारी

नई दिल्ली : सीनियर IPS अधिकारी नलिन प्रभात को आतंकवाद विरोधी बल एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. बता दें कि नलिन प्रभात आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर थे.

2028 तक पद पर रहेंगे

केंद्र सरकार की कैबिनेट नियुक्ति समिति (एसीसी) ने नलिन प्रभात की नियुक्ति को मंजूरी दे दी. अपना पद संभालने के बाद वह 31 अगस्त 2028 तक एनएसजी के महानिदेशक का पद संभालेंगे.

ब्लैक कैट के नाम से मशहूर आतंकवाद विरोधी बल एनएसजी का गठन वर्ष 1984 में किया गया था. एनएसजी आतंकवाद और अपहरण विरोधी अभियानों के लिए बनाया गया विशेष बल है. मुंबई में 26/11 के हमले के दौरान भी एनएसजी ने अहम भूमिका निभाई थी. सशस्त्र सीमा बल के चीफ दलजीत सिंह चौधरी एनएसजी चीफ का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे.

आईबी में स्पेशल डायरेक्टर पद पर नई नियुक्ति

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इंटेलिजेंस ब्यूरो के विशेष निदेशक पद पर सपना तिवारी की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है. सपना तिवारी भी 1992 बैच की ओडिशा कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. फिलहाल सपना तिवारी आईबी में एडिशनल डायरेक्टर के पद पर तैनात हैं. सपना तिवारी की नियुक्ति दो साल के लिए की गई है और वह 30 अप्रैल 2026 तक इस पद पर रहेंगी.

इसे भी पढ़ें: झारखंड में 3 दिन हीट वेव से राहत नहीं, 23 को कई जगहों पर बारिश की संभावना

इसे भी पढ़ें: एनटीपीसी प्लांट में लगी भीषण आग, धुएं से भरा इलाका