झारखंड में 4 लोकसभा सीटों के लिए अधिसूचना जारी, शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया

रांची : झारखंड में 4 लोकसभा सीटों के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से  अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो गई है. बताते चलें कि झारखंड में पहले चरण का का चुनाव 13 मई को सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू लोकसभा सीट के लिए होना है.  पहले चरण की चार सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है. जबकि 29 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. मतगणना चार जून को होगी.

खूंटी से बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन मुंडा के नामांकन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे. वहीं कांग्रेस के कालीचरण मुंडा के नामांकन में इंडिया अलायंस के कई नेता भी शामिल होंगे. सिंहभूम से गीता कोड़ा के नामांकन में बाबूलाल मरांडी समेत कई बीजेपी नेता शामिल होंगे, जबकि जोबा मांझी के नामांकन में सीएम चंपई सोरेन, कल्पना सोरेन के शामिल होने की संभावना है. नामांकन के लिए एनडीए और इंडिया गठबंधन के नेता भी लोहरदगा और पलामू पहुंचेंगे.

4 लोकसभा सीटों पर 6399582 मतदाता मताधिकार का करेंगे प्रयोग

आपको बता दें कि इन 4 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 63,99,582 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें से 32,12,549 पुरुष, 31,86,991 महिलाएं और 42 तीसरे लिंग के मतदाता हैं. सबसे ज्यादा 33 थर्ड जेंडर मतदाता सिंहभूम (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में हैं. इन 4 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 23 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

इसे भी पढ़ें: गोड्डा पुलिस की गोली से मरने वाले युवक की मौत संदिग्ध, SIT करेगी पूरे मामले की जांच