WhatsApp जल्द शुरू करेगा हेल्पलाइन सेवा, फर्जी कंटेंट की कर सकेंगे शिकायत

नई दिल्ली : WhatsApp भारत में जल्द हेल्पलाइन सेवा शुरू करेगा. मेटा के स्वामित्व वाले WhatsApp ने इसकी घोषणा कर दी है. WhatsApp ने कहा है कि इन हेल्पलाइन के जरिए गलत सूचना, एआई जेनरेटेड फर्जी कंटेंट और डीपफेक की शिकायत की जा सकेगी.

Meta और मिसइंफॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस (MCA) ने कहा है कि व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जल्द ही हेल्पलाइन डेस्क की शुरुआत की जाएगी, जहां यूजर्स फर्जी सूचनाओं को लेकर शिकायत कर सकेंगे.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस साल होने वाले चुनावों में फर्जी और एआई से तैयार कंटेंट को रोकने के लिए गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा जैसी करीब 20 टेक कंपनियों ने हाथ मिलाए हैं.

MCA टेक इंडस्ट्री के पार्टनर की साझेदारी में गलत सूचना को रोकने के लिए काम करती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Deepfakes इस वक्त बहुत बड़ा मुद्दा बन गया है. डीपफेक फोटो या वीडियो किसी भी फॉर्मेट में हो सकता है.

मौजूदा समय में डीपफेक इतने सटीक हो रहे हैं कि असली और नकली में फर्क करना मुश्किल हो गया है. डीपफेक से लड़ने के लिए MCA एक सेंट्रल डीपफेक एनालिसिस यूनिट भी बना रहा है जो डीपफेक कंटेंट की पहचान करेगा.

इसे भी पढ़ें: आगरा के जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर किया गया मनकामेश्वर