मौसम का बदला मिजाज : COOL-COOL हुआ बिहार, आज पटना में भी बारिश के आसार

पटना : बिहार में सोमवार से अगले पांच दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं. इससे अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट आएगी. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को उत्तर बिहार में कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. मंगलवार को पटना समेत अधिकांश शहरों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

11 मई तक मौसम सुहाना रहेगा

पूर्णिया में आज मौसम का मिजाज बदल गया है. सुबह से ही आसमान में बादल छाये हुए हैं और पुरवा हवा का प्रवाह तेज हो गया है. इससे पूर्णिया का मौसम ठंडा हो गया है. इस सीजन में पहली बार लोगों को पिछले एक पखवाड़े से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत महसूस हुई. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 11 मई तक मौसम सुहाना रहने की संभावना है. हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को बारिश की संभावना है, लेकिन देर शाम तक बारिश नहीं हुई. समझा जा रहा है कि रात होते-होते बादल छा सकते हैं और उसके बाद छह मई से बारिश की संभावना है.

जहां भी बादल बनेंगे, वहां होगी वर्षा

प्री-मानसून सीजन में अचानक खड़े बादलों के बनने से तेज हवाओं के साथ कम समय में ज्यादा बारिश होती है. जहाँ भी बादल बनेंगे, वर्षा वहीं होगी. जहां भी बारिश होगी, वहां के लोगों को गर्मी से भी राहत मिलेगी. जिन जगहों पर बारिश नहीं होगी, वहां तापमान कम होने के बावजूद नम पूर्वी हवाओं के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें: 12 मई को PM मोदी का बिहार दौरा, पटना में रोड शो, 13 को हाजीपुर, वैशाली व सारण में करेंगे जनसभा