बिहार के इन जिलों का पारा पहुंचा 40 डिग्री के पार, चिलचिलाती धूप से लोग परेशान

पटना : बिहार के कई जिलों में गर्म हवा के थपेड़ों से लोग परेशान हो गए हैं. बक्सर, शेखपुरा, औरंगाबाद, बांका, भोजपुर, जीरादेई, नवादा, डेहरी, खगड़िया और गोपालगंज में तो पारा 40 डिग्री से भी ऊपर चला गया है. अप्रैल के पहले सप्ताह शेखपुरा, औरंगाबाद और बांका में लू जैसी स्थिति है. पटना में चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है. उत्तरी-पछुआ हवा बंद होने और आसमान साफ होने की वजह से कई इलाकों में लू जैसी स्थिति है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है.

दो दिन में पारा दो से तीन डिग्री ओर बढ़ने के आसार

आइएमडी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में पांच और छह तारीख के दाैरान दो से तीन डिग्री और पारा बढ़ने के आसार हैं. इसके बाद मौसमी परिस्थितियां एक-दो दिन के लिए बदलेंगी. पारा कुछ कम होगा. दरअसल सात और आठ अप्रैल को राज्य के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व के जिलों में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश की आशंका है.

बक्सर का तापमान 42 डिग्री के पार

आइएमडी पटना की आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक बक्सर राज्य में सबसे अधिक गर्म रहा. बक्सर में उच्चतम तापमान 42.2, शेखपुरा में 42.1, औरंगाबाद में 41.5 और बांका में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा खगड़िया में 40.8, गोपालगंज में 40.6, भोजपुर और सीवान (जीरादेई) में 40.4, नवादा में 40.3 और डेहरी में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा पटना, गया, जमुई, वाल्मीकिनगर, मधुबनी, मोतिहारी, और जमुई में उच्चतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया हैं. यहां पारा सामान्य से दो से चार डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया है.

इसे भी पढ़ें: सड़क हादसा : पत्नी का शव लेकर जा रहे पति समेत तीन की मौत, छह घायल

इसे भी पढ़ें: पप्पू यादव को कांग्रेस का अल्टीमेटम, कहा- पूर्णिया से वापस लें नॉमिनेशन