गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी को पछाड़ा

नई दिल्ली : गौतम अडानी मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए भारत और एशिया के सबसे अमीर व्याक्ति बन गए हैं.  अमीरों की ब्लूमबर्ग बिलेनियर लिस्ट में अडाणी 12वें स्थान पर हैं. अडाणी का नेटवर्थ 97.6 अरब डॉलर पहुंच गया है. 24 घंटे के दौरान उनकी दौलत 7.6 अरब डॉलर बढ़ी है. वहीं मुकेश अंबानी अरबपतियों की लिस्टक में 12वें पायदान से खिसकर 13वें स्था न पर पहुंच गए हैं. ब्लूगमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स  के मुताबिक, मुकेश अंबानी की संपत्ति 97 अरब डॉलर है. पिछले 24 घंटे के दौरान इनकी नेटवर्थ में 665 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

नए साल में तीन अरबपतियों की नेटवर्थ में आई तेजी

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, नए साल में दुनिया के शार्ष 20 अरबपतियों में से केवल तीन की नेटवर्थ में तेजी आई है. इनमें अडाणी और अंबानी के अलावा अमेरिका के अनुभवी निवेशक वॉरेन बफे भी शामिल हैं. गौतम अडाणी की नेटवर्थ में जबरदस्त इजाफा हुआ. 24 घंटे के अंदर उनकी दौलत 7.6 अरब डॉलर बढ़ी है.

अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी

पिछले दो दिनों के उछाल के साथ शुक्रवार को भी अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई. ACC सीमेंट के शेयर बीएसई पर 3.20% चढ़कर 2,352 रुपये प्रति शेयर पहुंच गए. इसके साथ ही अडनी पोर्ट में करीब 3 फीसदी, अडानी पावर 2 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 2 फीसदी, अडानी विल्मनर 0.12 फीसदी, अंबुजा करीब 3 फीसदी चढ़ा, जबकि अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 0.18% गिरे. इसके अलावा, अडानी एनर्जी सॉल्यू2शन 0.41% और अडानी एनर्जी 0.43% गिर गया

क्‍यों तेजी से बढ़ी गौतम अडानी की दौलत?

अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है, जिस कारण कंपनी की वैल्‍यू बढ़ रही है. ऐसे में गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सेबी की जांच को सही रास्‍ते पर बताया था. साथ ही 24 में से बचे 2 और मामले की जांच के लिए मार्केट रेग्‍यूलेटर सेबी को 3 महीने का और वक्‍त दिया है.

इसे भी पढ़ें: नेपाल दौरे पर विदेश मंत्री, संयुक्त आयोग की बैठक की करेंगे सह-अध्यक्षता