नेपाल दौरे पर विदेश मंत्री, संयुक्त आयोग की बैठक की करेंगे सह-अध्यक्षता

नई दिल्ली : विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर नेपाल दौरे पर है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज सुबह काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन करने का सौभाग्य मिला. दोनों देशों के लोगों की भलाई और भारत-नेपाल संबंधों के लिए प्रार्थना की.

बृहस्पतिवार और शुक्रवार को होने वाली इस बैठक के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति की समीक्षा करेंगे. वर्ष 2024 में जयशंकर की यह पहली विदेश यात्रा है. जयशंकर, नेपाल के अपने समकक्ष एन. पी. सउद के साथ भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. इसके साथ ही भारत और नेपाल के बीच कई अहम समझौते हो सकते हैं. इस वजह से पड़ोसी देश चीन तनाव में आ गया है.

नेपाली विदेश मंत्री सउद ने त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जयशंकर का गर्मजोशी से स्वागत किया. नेपाल की विदेश सचिव सेवा लम्साल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हवाई अड्डे पर जयशंकर का स्वागत किया. जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”2024 के अपने पहले दौरे के लिए नेपाल वापस आकर खुश हूं. अगले दो दिन में होने वाले कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं.” भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की स्थापना 1987 में हुई थी.यह दोनों पक्षों को द्विपक्षीय साझेदारी के सभी पहलुओं की समीक्षा करने के लिए मंच प्रदान करता है.

इसे भी पढ़ें: दर्ज शिकायत पर सिटी हॉस्पिटल पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम, किया औचक निरीक्षण