20 साल का हुआ FACEBOOK, जकरबर्ग ने शेयर की 20 साल पहले की प्रोफाइल फोटो

नई दिल्ली : 4 फरवरी 2004 में मार्क जकरबर्ग ने Facebook को लॉन्च किया था. Facebook अब 20 साल का हो गया है. बीते 20 साल में फेसबुक ने सोशल मीडिया की परिभाषा को काफी बदला है, कई बार इसकी सराहना हुई तो कई बार फेसबुक सहित दूसरे सोशल मीडिया ऐप पर कई गंभीर आरोप लगे. फेसबुक की शुरुआत ‘thefacebook.com’ के साथ हुई थी जिसे बाद में फेसबुक कर दिया गया..आज दुनियाभर में 3 अरब से अभी अधिक लोग Facebook इस्तेमाल करते हैं.

इंटरनेट को दी नई पहचान

फेसबुक ने इंटरनेट और सोशल मीडिया को नई पहचान दी है. यह लोगों को पर्सनलाइज्ड एक्सीरियंस दे रहा था और ऐसा करने वाला यह पहला प्लेटफॉर्म था. अब फेसबुक का इस्तेमाल प्रचार के लिए करते हैं. रोजाना 2 अरब यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं.

Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक के 20 साल पूरे होने पर अपनी 20 साल पुरानी फेसबुक प्रोफाइल फोटो शेयर की है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर भी एक फोटो शेयर की है जिसमें दो तस्वीरें हैं. पहली तस्वीर 20 साल पुरानी है और दूसरी कल यानी रविवार की है.

मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक के 20 साल पूरे होने के बाद इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है जिसमें लिखा है ’20 साल पहले मैंने एक चीज लॉन्च की थी.. अनगिनत लोगों ने इसे ज्वाइन किया और इसे एक बेहतरीन चीज में बदल दिया.. हम आज भी इसे और बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं.’

उन्होंने इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने फेसबुक के शुरुआती दिनों के बारे में दिखाया है. वीडियो में मार्क जकरबर्ग के कुछ दोस्त देखे जा सकते हैं जिसमें उनकी पत्नी भी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: चुटुपालु घाटी में कार से उतरे राहुल गांधी, कोयला लदे साइकिल को लगाया धक्का, सुनीं मजदूरों की समस्या