अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर चलाया गया कैंसर जागरूकता शिविर

धनबाद : महिलाओं में तेजी से बढ़ रही स्तन कैंसर की समस्या को ध्यान में रखते हुए लाडो रानी संस्था और साधना अस्पताल द्वारा ब्रैस्ट कैंसर जागरूकता शिविर लगाकर महिलाओं को जागरूक किया गया. मंच संचालन सपना अग्रवाल ने किया. लाडो रानी संस्था की संस्थापक डॉ साधना ने मुख्य अतिथि लायंस के पूर्व जिलापाल लायन आर पी सरिया, लायन ऐम जे एफ रोशन अग्रवाल, लायन के डी एन आज़ाद, लायन डॉ रामानुज, अर्चना कुमार, रत्ना एवं प्रख्यात यू-ट्यूबर सनातन का स्वागत किया गया.

आर पी सरिया ने बताया कि मजबूत समाज के लिए महिलाओँ को आगे आने की आवश्यकता है. रोशन अग्रवाल ने महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि महिला एक परिवार की रीढ़ होती है, इनके बिना घर घर नहीं होता. अतः महिलाओँ को समाज में आगे रहने के लिए सर्वप्रथम उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक एवं सतर्क होना चाहिए. साथ ही कहा की हमें कैंसर से डरना नहीं लड़ना है.

डॉ साधना ने स्तन कैंसर होने के कुछ कारण जैसे ज्यादा उम्र में शादी होना, महिलाओं द्वारा बच्चों को स्तनपान कम कराना, वंशागत (परिवार में किसी को पहले से होना), जीवन शैली में बदलाव, नशा, तम्बाकू, एवं असंतुलित आहार आदि के बारे में बताया. ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण, पहचान एवं महिलावों द्वारा समय-समय पर स्वतः स्तन जांच करने का तरीका बताया. जरुरत पड़ने पर चिकित्सक से संपर्क करने का सलाह भी दिया. करीब 70 महिलायें लाभान्वित हुई. 5 नयी महिलाओँ को स्तन कैंसर के प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया.

इसे भी पढ़ें: एनआईए ने शुरू की रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले की जांच, हमलावर की जानकारी देने वाले को दिया जाएगा 10 लाख रुपये का इनाम