Bihar Weather : 11 जिलों में गर्मी का टॉर्चर, 13 शहरों में ‘लू’ की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

पटना : बिहार में गर्मी के तेवर बेहद सख्त हो चुके हैं. राजधानी समेत प्रदेश में बीते तीन दिनों से पछुआ के तेज प्रवाह ने मौसम के मिजाज को पूरी तरह बदल दिया है. तापमान में सामान्य से अधिक वृद्धि, आर्द्रता में कमी व बादल नहीं बनने से पूरा प्रदेश भीषण गर्मी व लू की चपेट में है. दक्षिण बिहार के 11 जिलों में उच्चतम तापमान 41 से 43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. प्रदेश में सर्वाधिक उच्चतम तापमान शेखपुरा में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

इन 13 शहरों के लिए लू की चेतावनी

मौसम विज्ञान ने शनिवार को मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि प्रदेश के दक्षिण व पश्विम भागों में गर्म दिन रहने की संभावना है. वहीं, प्रदेश के 13 शहरों के बेगूसराय, गोपालगंज, सिवान, बक्सर, कैमूर, शेखपुरा, नवादा, औरंगाबाद, खगड़िया, रोहतास, गया, लखीसराय और जमुई जिले में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

अगले 48 घंटे का मौसम पूर्वानुमान

आइएमडी ने बेशक तकनीकी तौर पर हीट वेव घोषित नहीं की है, लेकिन समूचे दक्षिणी बिहार लू की चपेट में महसूस हुआ. तपिश और ज्यादा परेशानी का सबब बनती दिखाई दी. अगले 48 घंटे के दौरान राज्य के उच्चतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार हैं. आइएमडी ने नाविकों और नाव से यात्रा करने वालों को जरूरी सतर्कता बरतने के लिए अलर्ट जारी किया है.

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024 : मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मांग रहे सोसायटी का साथ