लोकसभा चुनाव 2024 : मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मांग रहे सोसायटी का साथ

रांची : लोकसभा आम निर्वाचन-2024 को लेकर चुनाव आयोग रेस है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है. जिससे कि लोग अपने घरों से बाहर निकले और वोट करे. इस दिन को छुट्टी मानने की बजाय लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करे और देश की सरकार चुनने में अपना अहम योगदान दे. इस कड़ी में चुनाव आयोग ने सोसायटी को टारगेट किया है. जहां पर सबसे ज्यादा वोटर है. रांची नगर निगम के सहयोग से हर घर पहुंचने की योजना बनाई गई है. रेजीडेंट वेलफेयर सोसायटी से संपर्क कर उन्हें अपने आसपास रहने वाले लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करने को कहा गया है. इसके लिए लगातार रांची नगर निगम के वरीय अधिकारी सोसायटी के चेयरमैन, सेक्रेटरी और अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे है.

निगम चला रहा जागरूकता अभियान

शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता और आम नागरिकों को मतदान के प्रति उत्साहवर्द्धन के लिए रांची नगर निगम द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. सहायक प्रशासक के नेतृत्व में रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की जा रही है. जिसमे सभी को अपने मतदाता होने के कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए मतदान करने की अपील की गई है. इस काम में जोनल सुपरवाइजर, मल्टी परपज सुपरवाइजर और सफाई मित्र भी सहयोग कर रहे है. ये लोग डोर टू डोर कैंपेन चलाकर वोट करने को लेकर जागरूक कर रहे है.

चुनाव के बहाने जल संरक्षण की जानकारी

मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही रांची नगर निगम के लोगों से जल सरंक्षण करने की जानकारी भी दे रहा है. इसके अलावा अपने घर व कैंपस में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का महत्व, ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन के अतंर्गत स्रोत पृथक्करण को बढ़ावा देने के बारे में भी निगम के कर्मी लोगों को बता रहे है. इतना ही नहीं निगम द्वारा किए जा रहें कार्य, होल्डिंग टैक्स कलेक्शन इत्यादि विषयों के संदर्भ में भी चर्चा कर जानकारी दी जा रही है.

इसे भी पढ़ें: पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा ने राजद से दिया इस्तीफा