बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर होगा चुनाव, 27 फरवरी को वोटिंग, निर्वाचन आयोग की घोषणा से हलचल

पटना : भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है. निर्वाचन आयोग की इस घोषणा के बाद राजनीतिक गलियों में हलचल मच गई है. बता दें कि 8 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. नामांकन की अंतिम तारीख 15 फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी, नाम वापसी का समय 20 फरवरी है. चुनाव 27 फरवरी को होंगे. उसी दिन शाम में 5:00 बजे काउंटिंग होगी.

बता दें कि अप्रैल में बिहार के जिन 6 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें आरजेडी के मनोज कुमार झा, अशफाक करीम का कार्यकाल खत्म होगा. वहीं जेडीयू के अनिल प्रसाद हेगड़े और वशिष्ठ नारायण सिंह, बीजेपी के सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह कार्यकाल खत्म हो रहा है.

चुनाव आयोग ने जारी किया शेड्यूल

चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए नोटिफिकेशन 8 फरवरी को जारी किया जाएगा. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी होगी, जबकि नामांकन-पत्रों की स्क्रूटनी 16 फरवरी को की जाएगी. प्रत्याशी 20 फरवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इन चुनावों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी, शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे, जबकि उसी दिन शाम में 5:00 बजे काउंटिंग होगी.

 

इसे भी पढ़ें: लड़की को लेकर हुए झगड़े में दोस्तों ने दोस्त को चाकू से गोद डाला, मौत