पाकिस्तान में नए पीएम पद के लिए 3 मार्च को चुनाव, शहबाज शरीफ रेस में सबसे आगे

नई दिल्ली : पाकिस्तान में नए पीएम पद के लिए 3 मार्च को चुनाव होना है. पीएम पद के लिए नामांकन भरने 2 मार्च तक भरा जाना है. नामांकन पत्रों की जांच उसी दिन पूरी कर ली जाएगी. प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया नवनिर्वाचित सांसदों के जरिए होगी. बीते दिन पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सचिवालय ने देश के नए प्रधानमंत्री के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं.

नवाज शरीफ के दल मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) की तरफ से शहबाज शरीफ मैदान में हैं, जिन्हें बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) की तरफ से समर्थन मिल रहा है. जेल में बंद इमरान खान की पार्टी भी हार मानने को तैयार नहीं है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने उमर अयूब खान को अपना प्रत्याशी बनाया है. हालांकि, पूरी उम्मीद है कि शहबाज आसानी से चुनाव जीतने में कामयाब हो जाएंगे.

राष्ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम भी जल्द जारी होगा

इससे पहले बताया गया था कि चुनाव आयोग (ईसीपी) एक मार्च को राष्ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम जारी कर सकता है, जिसमें पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के आसिफ अली जरदारी की जीत लगभग तय मानी जा रही है. पाकिस्तानी मीडिया ने ईसीपी के प्रवक्ता के हवाले से कहा था सभी चार प्रांतीय विधानसभाएं 29 फरवरी तक अस्तित्व में आएंगी और फिर राष्ट्रपति चुनाव के लिए जरूरी निर्वाचक मंडल के गठन का काम पूरा हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें: JBVNL : आज से व्हाट्सएप और मैसेज पर मिलेगी बिजली की सूचनाएं