JBVNL : आज से व्हाट्सएप और मैसेज पर मिलेगी बिजली की सूचनाएं

रांची : आज यानी 1 मार्च से बिजली उपभोक्ताओं को बिजली की सूचनाएं व्हाट्सएप और मैसेज के जरिए मिलेगी. आज से उपभोक्ताओं के मोबाइल पर वेलकम मैसेज आना शुरू हो जायेगा. शुरुआत में उपभोक्ता बिजली से संबंधित शिकायत कर सकते हैं. बाद में व्हाट्सएप पर बिजली बिल भी प्राप्त कर सकते हैं.

लोगों को बिजली बिल समेत अन्य सुविधाएं व्हाट्सऐप और मैसेज के जरिये देने के लिए जेबीवीएनएल ने गपशप टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से समझौता किया है. यह एक चैटबॉट सॉफ्टवेयर कंपनी है. मध्य प्रदेश व अन्य राज्यों की बिजली कंपनियों के साथ यह काम कर रही है. इस सेवा के तहत उपभोक्ता बिजली का बिल देख सकते हैं. बकाये की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, बिजली से संबंधित शिकायत भी कर सकते हैं. बिजली कटने पर कब आयेगी, इसकी भी जानकारी ले सकते हैं. प्रीपेड मीटर के बैलेंस की जानकारी भी मिलेगी. नया कनेक्शन व डिस्कनेक्ट की भी जानकारी मिलेगी.

स्मार्ट मीटर वालों को पहले मिलेगी सुविधा

बताया गया कि रांची में अब तक 1.96 लाख घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुका है. स्मार्ट मीटर लगानेवालों का मोबाइल नंबर भी उसी समय टैग कर दिया जा रहा है. रांची में पहले स्मार्ट मीटर वालों को व्हाट्सऐप और मैसेज से सेवा मिलेगी. इसके बाद 58 लाख उपभोक्ताओं को सेवा मिलने लगेगी.

आज से टैरिफ की नयी दर लागू

एक मार्च से राज्य में बिजली टैरिफ की नयी दर लागू हो जायेगी. यानी उपभोक्ताओं को 35 पैसे प्रति यूनिट अधिक का भुगतान कर होगा. इसका बिल अप्रैल में आयेगा.

इसे भी पढ़ें: हटिया-गोरखपुर ट्रेन संबलपुर तक बहुत जल्द