RELIANCE फिर बनी देश की नंबर-1 कंपनी, मुकेश अंबानी का जलवा कायम

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की नंबर-1 कंपनी का खिताब अपने नाम किया है. एक्सिस बैंक की प्राइवेट बैंकिंग यूनिट बरगंडी प्राइवेट और हुरून इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज को लगातार तीसरे साल सबसे वैल्यूएबल फर्म माना गया है.

ये हैं टॉप-3 मूल्यवान कंपनियां 

Burgundy Private and Hurun India 500 रिपोर्ट में सबसे ऊपर मुकेश अंबानी की रिलायंस का नाम है. इस रिपोर्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल (Reliance Market Cap) 15.6 लाख करोड़ रुपये बताया गया है और इस आंकड़े के साथ ये देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज है. इसके अलावा रिलायंस से डीमर्जर के बाद बनी अंबानी की नई कंपनी जियो फाइनेंशिनेंयल सर्विसेज ने 28वीं रैंक हासिल की है.

टॉप-3 मोस्ट वैल्यूएबल कंपनियों में रिलायंस के बाद टाटा ग्रुप की टेक दिग्गज टीसीएस (TCS) 12.4 लाख करोड़ रुपये के साथ है, जबकि HDFC Bank 11.3 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ तीसरे नंबर पर है. रैंकिंग रिपोर्ट में एचडीएफसी बैंक को लेकर कहा गया है कि HDFC और HDFC बैंक के मर्जर के बाद यह बैंक 10 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैपिटल पार करने वाली भारत की तीसरी इकाई बन गया है.

हुरुन की लिस्ट में ये नाम भी शामिल

बात करें इस लिस्ट में शामिल की गई वैल्यूएशन के लिहाज से टॉप-10 कंपनियों की, तो इसमें चौथे पायदान पर आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) है, जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 6.47 लाख करोड़ रुपये का है. वहीं पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी 5.71 लाख करोड़ रुपये के साथ एन आर नारायण मूर्ति के नेतृत्व वाली इंफोसिस है.  सुनील मित्तल की भारती एयरटेल (Bharti Airtel) का मार्केट कैप 5.55 लाख करोड़ रुपये है और इस आंकड़े के साथ ये छठे नंबर पर मौजूद है.

इसे भी पढ़ें: तेजस्वी यादव को ‘सुप्रीम’ राहत, आपराधिक मानहानि मामले को किया रद्द