रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह : ट्रस्ट ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और मल्लिकार्जुन खड़गे को भेजा न्योता

अयोध्या : राम मंदिर के नए भवन में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी को राम मंदिर ट्रस्ट ने न्योता भेजा है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से खड़गे, सोनिया गांधी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को भी निमंत्रण दिया गया है. हालांकि, कांग्रेस नेता समारोह में हिस्सा लेंगे या नहीं, यह तय नहीं है. सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है.

सूत्रों ने कहा कि खड़गे, सोनिया गांधी और चौधरी को व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण भेजा गया है. समारोह के लिए पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा को भी निमंत्रण मिला है. सूत्रों ने कहा, ट्रस्ट से जुड़े लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने निमंत्रण दिया है. आने वाले दिनों में अन्य विपक्षी नेताओं को भी निमंत्रण भेजे जाने की संभावना है.

‘अयोध्या में टेंट सिटी बनाई गई’

ट्रस्ट ने कहा है कि विभिन्न परंपराओं के पूज्य संतों के साथ-साथ हर क्षेत्र में देश के सम्मान में योगदान देने वाले सभी प्रमुख व्यक्तियों को निमंत्रण दिया गया है. ट्रस्ट ने कहा है कि नए तीर्थक्षेत्रपुरम (बाग बिजैसी) में एक टेंट सिटी स्थापित की गई है जिसमें छह ट्यूबवेल, छह रसोई घर और दस बिस्तरों वाला एक अस्पताल शामिल है. देशभर से लगभग 150 डॉक्टर इस अस्पताल में बारी-बारी से अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए सहमत हुए हैं. ट्रस्ट ने कहा है कि समारोह में भाग लेने के लिए विभिन्न संप्रदायों के लगभग 4,000 संतों को आमंत्रित किया गया है.

राजनेताओं को भेजा जा रहा निमंत्रण

राम मंदिर ट्रस्ट प्राण प्रतिष्ठा के विशाल आयोजन के लिए विभिन्न दलों के राजनीतिक नेताओं को आमंत्रित कर रहा है. पंजाब जैसी कांग्रेस की कई राज्य इकाइयां पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वे बसों में तीर्थयात्रियों को अयोध्या भेजेंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अयोध्या का मुद्दा प्रमुखता से उभरने की उम्मीद की जा रही है. ऐसे में गैर- भाजपा दलों के बीच चुनाव पर इसके प्रभाव के बारे में अभी अनिश्चितता जताई जा रही है. ऐसे में राम मंदिर के मु्द्दे पर लोग अधिक चर्चा करने से बचते दिख रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: वंदे भारत से करिए मां वैष्णो देवी की यात्रा, IRCTC लाया है ये शानदार पैकेज, जानें डिटेल