नवनिर्मित मकान में चल रहा था फर्जी कॉल सेंटर, नौ साइबर अपराधी चढ़े पुलिस के हत्थे

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस ने पचंबा स्थित बोड़ो गांव में साइबर अपराधियों द्वारा नवनिर्मित मकान में चलाये जा रहे फर्जी कॉल सेंटर में छापेमारी कर नौ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया हैं. गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा को मिली गुप्ता सूचना पर यह कार्रवाई हुई हैं. यह फर्जी कॉल सेंटर बलदेव यादव के नवनिर्मित मकान में संचालित हो रहा था. गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने प्रेसवार्ता में बताया कि सभी साइबर अपराधी बिजली बिल भुगतान करवाने के नाम पर और गर्भवती महिला सरकार की योजना राशि दिलाने के नाम पर ठगी करते थें. इस कार्रवाई में पुलिस टीम ने सात साइबर अपराधी और एक पैसा निकासी व एक खाता उपलब्ध कराने वाले व्यक्ति को पकड़ा हैं. साइबर डीएसपी संदीप सुमन के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी कर साइबर अपराधी को दबोचा हैं. पुलिस ने साइबर अपराधियों के पास से 16 पीस मोबाइल, 25 सीम, दो बाइक समेत अन्य कई सामान जब्त किया हैं.

बकाया बिल का भुगतान व मातृत्व राशि दिलाने के नाम पर बनाता था शिकार

गिरिडीह एसपी ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधी गर्भवती महिलाओं को शिकार बनाते थें. सभी गर्भवर्ती महिलाओं को मातृत्व राशि दिलाने के नाम पर मोबाइल नंबर पर संपर्क करते थें. इसके बाद 6300 राशि दिलाने का झांसा देकर रिपोर्ट एक्सेस ऐप –Alpemix/AnyDesk/Team viewer आदि का लिंक भेजकर इंस्टॉल करवा कर ठगी करते थें. इसके अलावा बिजली विभाग के अधिकारी बनकर बिल का भुगतान करने के नाम पर लोगों को बिजली कनेक्शन काटने की बात कहकर झांसे में लेता था.

किन-किन लोगों की हुई है गिरफ्तारी

पुलिस ने छापेमारी कर नौ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया हैं. गिरफ्तार लोगों में निलेश कुमार मंडल, मोहन कुमार मंडल, रुद्र कुमार उर्फ रॉकी, महेंद्र सिंह, मोतीलाल किस्कू, निरज कुमार तुरी, अशोक कुमार, नागेश्वर दास, महेंद्र मंडल शामिल हैं.