Delhi Air Pollution : दिल्ली में दिवाली बाद नया ट्रैफिक रूल, ऑड-इवन की हुई वापसी

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में  लगातार बढ़ते पॉल्यूशन को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज 6 नवंबर को एक बड़ा फैसला लिया है। इसके अनुसार दिल्ली में एक बार फिर से ऑड इवन ट्रैफिक सिस्टम की वापसी होने वाली है, जो दिवाली 12 नवंबर के बाद 13 नवंबर से 20 नवंबर तक लागू रहेगा। इससे पहले लगातार हवा की गुणवत्ता खराब होने के चलते दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप का चौथा चरण लागू किया गया।

बोले मंत्री-दिवाली बाद और बढ़ सकता है पॉल्यूशन

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि प्रदूषण कम करने के लिए नियमित तौर पर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिवाली के बाद दिल्ली  में प्रदूषण का लेवल बढ़ सकता है. उसको देखते हुए दिवाली के अगले दिन एक हफ्ते तक ऑड-ईवेन का फार्मूला लागू किया जाएगा। यह 13 नवंबर से 20 नवंबर तक लागू रहेगा।

ग्रेप का फोर्थ फेज चालू

गोपाल राय ने कहा कि BS-III पेट्रोल वाहनों और BS-IV डीजल वाहनों पर जो बैन लगा था,  वो GRAP-4 में भी जारी रहेगा। LNG, CNG और इलेक्ट्रिक ट्रकों, जरूरी सेवाओं के वाहनों को छोड़ अन्य ट्रकों की दिल्ली में एंट्री बैन है। इसके अलावा GRAP-3 में फ्लाईओवर, ओवरब्रिज और पावर ट्रांसमिशन पाइपलाइनों पर विध्वंस कार्य को भी अब बैन कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : ऑडिट में पकड़ाया 10 लाख का गबन, झारखंड खादी ग्रामोद्योग बोर्ड ने दर्ज कराई FIR