पूर्व मुखिया ने किया मटन हांडी स्टॉल का शुभारंभ

जामताड़ा : जामताड़ा जैसे अल्पविकसित जिले में, रोजी रोजगार के साधनों का बहुत ही अभाव है. साइबर अपराध को लेकर चाहे जितनी भी बदनामी हो जाए, हकीकत यह है कि संथाल परगना का यह जिला सिर्फ वोट बैंक के रूप में ही इस्तेमाल होता आया है. यहां के लोगों का महत्व वोट डालने के पहले से लेकर वोट डालने तक सीमित दिखाई देता है. इसका मुख्य कारण यहां रोजी रोजगार की भारी कमी. आर्थिक उन्नति के स्रोतों पर नजर डालें तो पता चलता है कि जिले का ना तो औद्योगिक विकास हो पाया है और ना ही यहां अन्य रोजगार परक योजनाएं लागू की गई. गणीमत यह है कि जब से जिला मुख्यालय के आसपास सड़कों का विस्तार होना शुरू हुआ है तब से निजी क्षेत्र में रोजगार के बेहतर अवसर बनने लगे हैं.

लाइन होटल के रूप में हो, गैरेज के रूप में या फिर अन्य जन सुविधाओं को लेकर, मुख्य सड़क के आसपास रोजगार में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है. गोविंदपुर साहिबगंज मुख्य मार्ग जिले वासियों के लिए एक लाइफ लाइन की तरह है और इस सड़के माध्यम से हजारों लोगों को रोजगार का अवसर मिलने लगा है. जिला मुख्यालय के इर्द गिर्द दर्जनों लाइन होटल खुले हैं, जो आने जाने वाले लोगों को बेहतर सेवा प्रदान कर रहे हैं. ऐसा ही एक नाम है राम लखन होटल बांसपहाड़ी का. यहां के भोजन लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हो गए हैं. यही वजह है कि धनबाद गोविंदपुर से चलने वाले लोग रास्ते में अन्यत्र कहीं ना रूककर रामलखन आते हैं, ताकि उन्हें लजीज व्यंजन का लुत्फ उठाने का मौका मिले. अभी राम लखन होटल के द्वारा चंपारण हांडी मटन के अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था की गई है.

रविवार को झिलुआ पंचायत के पूर्व मुखिया सीताराम बास्की ने इस मटन हांडी शॉप का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया. मटन को पसंद करने वाले लोग अब धनबाद की वजह जामताड़ा में चंपारण हांडी मटन का लुत्फ उठा सकते हैं. पहले जिले में कहीं भी इस तरह के भोजन की व्यवस्था नहीं थी. आज रामलखन होटल के प्रयास से तंदूर और चिकन का बेहतर समन्वय यहां दिखाई देगा. होटल संचालक लखन मंडल ने बताया कि स्थानीय लोगों के अलावा बाहर से आने वाले लोग भी तंदूरी चिकन और चिकन से संबंधित अन्य तंदूरी आइटम की मांग किया करते थे. ग्राहकों की पसंद को देखते हुए हमने यह नई व्यवस्था आरंभ की है. लोगों का सहयोग मिलता रहा तो यहां बेहतर से बेहतर और स्वादिष्ट खाना का आनंद ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें : लाडो रानी संस्था और साधना हॉस्पिटल ने स्कूल में लगाया हेल्थ कैंप, महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक