लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में बड़ी सियासी हलचल, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिया इस्तीफा

चंडीगढ़ : हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. अब दोपहर एक बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. कहा जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर हुए मतभेदों की वजह से ये गठबंधन टूट रहा है. सियासी हलचल के बीच निर्दलीय विधायक बीजेपी के समर्थन में आगे आए हैं. इसके साथ ही बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूटना तय है.

BJP की दोपहर 12 बजे विधायक दल की बैठक

हरियाणा कैबिनेट आज सामूहिक इस्तीफा दे सकता है. इस्तीफे के बाद नए सिरे से कैबिनेट का गठन किया जाएगा. नई कैबिनेट में जेजेपी नहीं होगी. बीजेपी ने दोपहर 12 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है. इस बैठक में अर्जुन मुंडा और तरुण चुघ पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल होंगे.

जानें हरियाणा विधानसभा का गणित

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं. इन 90 सीटों में से 41 बीजेपी के पास हैं. वहीं 30 सीटें कांग्रेस, 10 सीटें इंडियन नेशनल लोकदल, एक हरियाणा लोकहित पार्टी और छह निर्दलीय हैं. हरियाणा में बहुमत के लिए 46 विधायक चाहिए. हरियाणा में बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जेजेपी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी. उस चुनाव में बीजेपी को 41 जबकि जेजेपी को 10 सीटें मिली थी.

इसे भी पढ़ें: हिमाचल के किन्नौर में हिमस्खलन, झारखंड के तीन मजदूरों की मौत