वायनाड में रोड शो कर बोले राहुल गांधी, ‘एक राष्ट्र, एक भाषा, एक नेता’ को थोपना चाहती है बीजेपी

वायनाड: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को केरल के वायनाड में एक रोड शो किया. जहां उन्होंने लोकसभा चुनाव में लोगों से जनादेश मांगा. वायनाड के सुल्तान बाथरी में हजारों पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक रोड शो के लिए पहुंचे. एक खुले वाहन से उन्होंने अपने और कांग्रेस पार्टी के समर्थन में नारे के बीच भीड़ की ओर हाथ हिलाया. बता दें कि राहुल राज्य के दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे हैं और वह शाम को कोझिकोड में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) की रैली और अपने निर्वाचन क्षेत्र में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और प्रधानमंत्री कहते हैं, ‘एक राष्ट्र, एक भाषा, एक नेता’. यह हमारे देश की बुनियादी ग़लतफ़हमी है. भाषा कोई ऊपर से थोपी हुई चीज़ नहीं है. भाषा वह चीज़ है जो व्यक्ति के अंदर से, व्यक्ति के हृदय के अंदर से निकलती है. यह आपकी सभ्यता से आपकी कड़ी है. एक समान दृष्टिकोण आपके इतिहास, संस्कृति और धर्म पर लागू होता है. भारत फूलों के गुलदस्ते की तरह है, और हर फूल का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि हर फूल गुलदस्ते की सुंदरता को बढ़ावा देता है!

केरल में सभी 20 निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान होना है. सोमवार से ही हाई-वोल्टेज राजनीतिक गतिविधियां देखी जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राज्य में प्रचार रैलियां कर रहे हैं. राहुल गांधी का मुकाबला सीपीआई के एनी राजा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन से है.

2019 के लोकसभा चुनावों में, राहुल गांधी ने वायनाड से 4.31 लाख से अधिक वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल की; 2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर केरल में है. उन्होंने एलडीएफ उम्मीदवार पीपी सुनीर को हराकर 64.94 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया. एनडीए ने बीडीजे (एस) नेता तुषार वेल्लापल्ली को मैदान में उतारा था, जिन्होंने लगभग 78,000 वोट हासिल किए, जो कि महज 7.25 प्रतिशत था.

ये भी पढ़ें: बीजेपी मीडिया सेंटर का उद्घाटन कर बोले बाबूलाल, पार्टी की नहीं, जनता की राय से बना है घोषणापत्र