अब रात में भी कूड़ा-कचरा फेंकने वालों की खैर नहीं, निगम वसूलेगा जुर्माना

रांची : राजधानी रांची में अब रात में भी कूड़ा-कचरा फेंकने वालों की खैर नहीं होगी. रात में कचरा फेंकने वालों पर निगम अब कार्रवाई करेगा. दरअसल निगम अब दिन में सफाई के साथ रात में भी सड़क-नाली में कचरा फेंकने वालों पर निगरानी करेगी.

दरअसल शहर में प्रमुख सड़कों पर रात आठ बजे से दस बजे के बीच दुकानें बंद होती है. ठेला-खोमचा वाले भी घर लौटने लगते हैं. इस दौरान अधिकतर दुकानदार और ठेला-खोमचा वाले पूरे दिन का जमा कचड़ा सड़क-नाली में जहां-तहां फेंक देते हैं. इस वजह से रात्रि में सफाई होने के बाद भी सुबह में सड़कों पर कचरा फैला दिखता है. इसे रोकने के लिए रात्रि में इंफोर्समेंटकर्मी गश्त लगाएंगे. प्रमुख सड़कों के अलावा कुछ मुहल्लों को भी चिन्हित किया गया है जहां अक्सर रात्रि में कूड़ा फेंका जा रहा है. कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर गश्ती दल द्वारा दोषियों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. मालूम हो कि शहर की सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर से भी हो रहा है.

इसके तहत विभिन्न चौक-चौराहों पर लगाए गए 750 सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से कूड़ा फेंकने वालों को चिन्हित किया जा रहा है. ऐसे लोगों को निगम नोटिस करेगा और फिर कार्रवाई करेगा.

इसे भी पढ़ें: 26 फरवरी से 31 मार्च तक बदले मार्ग से चलेंगी ये ट्रेनें