WhatsApp पर कोई और नहीं पढ़ पाएगा आपके मैसेज, ऑन कर लें ये सेटिंग

रांची : वर्तमान समय में WhatsApp की उपयोगिता चरम पर है. देश और दुनिया में शायद ही कोई इंसान हो जो WhatsApp से अछूता हो. ऐसे में WhatsApp पर होने वाली चैटिंग की सेफ्टी को लेकर कंपनी भी समय समय पर अपडेट लाती रहती है.  इसी क्रम में WhatsApp में एक नया फीचर लॉन्च हुआ है जिससे अब आप अपने चैट को लॉक कर के और भी सुरक्षित कर सकते हैं ताकि कोई और आपके WhatsApp के मैसेज और चैट ना पढ़ सकें. आइये जानें क्या खास है इस नये फीचर में.

लॉक कर सकते हैं चैट

क्या आपको लगता है कि कोई WhatsApp पर आपके मैसेज पढ़ सकता है. बड़ी ही आसानी से आप अपनी चैट्स को लॉक कर सकते हैं.

हाल में लॉन्च हुआ है ये फीचर

वॉट्सऐप ने कुछ वक्त पहले ही WhatsApp Chat Lock और सिक्योरिटी कोड का फीचर रिलीज किया है. इन दोनों फीचर का इस्तेमाल करके आप अपनी चैट्स को सिक्योर कर सकते हैं.

कैसे लॉक कर सकते हैं चैट्स?

सबसे पहले आपको अपनी चैट को लॉक करना होगा. किसी भी चैट को लॉक करने के लिए आपको उस पर लॉन्ग प्रेस करना होगा.

फिंगरप्रिंट से हो जाएगा लॉक

इसके बाद आपको तीन डॉट्स पर जाना होगा, जहां आपको चैट लॉक का विकल्प मिलेगा. उस चैट को आप अपनी फिंगरप्रिंट से लॉक कर सकते हैं.

इस बात का रखें ध्यान

इसके लिए आपको फिंगरप्रिंट का विकल्प चुनना होगा और फिर अपनी फिंगरप्रिंट कन्फर्म करनी होगी. इस तरह से ये चैट तभी ओपन होगी, जब आप चैट अनलॉक करेंगे.

सीक्रेट कोड कर सकते हैं यूज

इस चैट को लोगों की नजर से हाइड रखने के लिए आप सीक्रेट कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको लॉक्ड चैट्स के फोल्डर पर जाना होगा.

क्रिएट करना होगा सीक्रेट कोड

फिर आपको सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां आपको क्रिएट सीक्रेट कोड का विकल्प मिलेगा. अब आपको अपना कोड क्रिएट करना होगा और नेक्स्ट पर टैप करना होगा.

हाइड कर सकते हैं चैट्स

आखिर में आपको अपना कोड कन्फर्म करना होगा और फिर डन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप इन चैट्स को हाइड भी कर सकते हैं.

बहुत आसान है तरीका

इसके लिए आपको लॉक्ड चैट्स फोल्डर में जाना होगा, फिर Setting पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Hide Locked Chats का टॉगल ऑन करना होगा. इन सब फीचर्स के आने से WhatsApp चैट को अब आप और सुरक्षित कर सकते हैं.