NESTLE का प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, कंपनी CERELAC में मिला रही चीनी

नई दिल्ली: Nestle कंपनी के प्रोडक्ट का करते हैं इस्तेमाल तो सावधान हो जाए. एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि Nestle बेबी फूड में चीनी मिला रही है. जिसके बाद सरकार ने जांच करने को कहा है.

मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि हमने Nestle के संबंध में रिपोर्ट का संज्ञान लिया है. इस मामले की जांच करेंगे. आगे कहा कि सरकार केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण से नेस्ले के शिशु आहार के प्रोडक्ट की जांच करेगा. साथ ही उपभोक्ता मामलों के विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी जल्द ही इस मामले पर चर्चा करेंगे.

कितना ग्राम एक्स्ट्रा मिलाया जाता है चीनी

भारत में 2022 के दौरान Nestle की सेल्स 250 मिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई थी. वहीं, दूसरी तरफ सभी बेबी प्रोडक्ट में प्रति सर्विंग करीब 3 ग्राम एक्स्ट्रा चीनी होती है. यह पैटर्न दक्षिण अफ्रीका में भी स्पष्ट है, जो अफ्रीका का प्राथमिक बाजार है. जहां सभी सेरेलैक बेबी अनाज उत्पादों में प्रति सर्विंग में 4 ग्राम या अधिक मात्र में चीनी होती है. वहीं दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बाजार ब्राजील में साल 2022 में सेल्स करीब 150 मिलियन डॉलर के करीब रही है.यहाँ कंपनी बेबी प्रोडक्टस में 3 ग्राम अतिरिक्त चीनी मिली है.