मुंबई आतंकी हमले का साजिशकर्ता तहव्वुर अमेरिका में गिरफ्तार

Joharlive Desk

वाशिंगटन। वर्ष 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों की साजिश में शामिल पाकिस्तानी मूल के तहव्वुर राणा (59) को अमेरिका के लॉस एंजिल्स में फिर से गिरफ्तार किया गया है।
कनाडा की नागरिकता हासिल करने वाले तहव्वुर पर आरोप है कि उसने 12 साल पहले मुंबई में हुए आतंकवादी हमले की साजिश रची जिसमें 160 से अधिक लोग मारे गये थे। उसपर आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की मदद करने का भी आरोप है जिसने मुंबई हमले को अंजाम दिया था।
अमेरिका के अभियोलन पक्ष के मुताबिक तहव्वुर पिछले हफ्ते ही जेल से रिहा हुआ था। उसे शिकागो में 14 साल की साज हुई थी, लेकिन कोरोना पॉजिटिव होने और सेहत खराब होने के आधार पर सजा पूरी होने से पहले ही रिहा कर दिया गया। भारत ने उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी, इसलिए तहव्वुर को लॉस एंजेल्स से 10 जून को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया।
तहव्वुर पर वर्ष 2005 में पैगंबर मुहम्मद के कार्टून छापने वाले एक डेनिश अखबार पर हमला करने की साजिश का समर्थन करने के लिए भी दोषी ठहराया गया था। कार्टून से कई कट्टर मुसलमान नाराज थे क्योंकि पैगंबर की तस्वीरें इस्लाम में निषिद्ध हैं।
गौरतलब है कि मुंबई में लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने हमले किए थे। उनमें 166 लोग मारे गए और 300 घायल हुए थे। मरने वालों में कुछ अमेरिकी नागरिक भी थे। मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मार गिराया और अजमल कसाब को गिरफ्तार किया था। कसाब को वर्ष 2012 में फांसी दे दी गई।