NEET UG 2024 : रजिस्ट्रेशन करने का आखिरी दिन आज, इस दिन खुलेगी सुधार विंडो

नई दिल्ली : नीट यूजी के लिए आज रजिस्ट्रेशन विंडो बंद करने वाली है. जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे आज रात 10.50 बजे तक आधिकारिक वेबसाइटों http://Exams.nta.ac.in या http://neet.ntaonline.in पर जाकर आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं. गौरतलब है कि आज, 16 मार्च आवेदन की अंतिम तिथि है, लिहाजा बिना समय गंवाए अभी फॉर्म भर दें. उम्मीदवार ध्यान दें कि आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि भी आज ही है. भुगतान विंडो आज रात 11:50 बजे बंद हो जाएगी. परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर NEET UG 2024 आवेदन पत्र भर सकते हैं.

NEET 2024 के लिए आवेदन करने की प्रारंभिक समय सीमा 09 मार्च, 2024 थी, हालांकि एनटीए ने उन छात्रों के अनुरोधों के जवाब में इसे बढ़ा दिया था, जो फॉर्म भरने और आधार सत्यापन पूरा करने में तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे थे. नीट यूजी आवेदन सुधार विंडो 18 मार्च से खुल जाएगी. उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए 20 मार्च तक का समय मिलेगा.

NEET UG 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवारों को NEET NTA की आधिकारिक वेबसाइट यानी neet.ntaonline.in पर जाना होगा.

होमपेज पर उपलब्ध NEET UG 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें.

एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण करना होगा.

एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद, आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

अंत में सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें.

उम्मीदवार भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख सकते हैं.

नीट यूजी पंजीकरण 2024: आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को NEET UG पंजीकरण 2024 को पूरा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है. उम्मीदवार नीचे NEET UG 2024 आवेदन शुल्क विवरण देख सकते हैं.

नीट यूजी परीक्षा पैटर्न

नीट यूजी परीक्षा 05 मई को पेन और पेपर प्रारूप में आयोजित होनी निर्धारित है. नीट यूजी परिणाम 14 जून को घोषित किया जाएगा. पेपर को दो खंडों में विभाजित किया जाएगा- खंड ए और बी.

खंड ए के प्रत्येक विषय में 35 प्रश्न होंगे जबकि खंड बी में 15 प्रश्न होंगे. परीक्षा की अवधि 03 घंटे 20 मिनट है. अंकन योजना के अनुसार, उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 04 अंक मिलेंगे और गलत उत्तर के लिए 01 अंक काटा जाएगा.

आवश्यक दस्तावेज

अभ्यर्थियों के हस्ताक्षर

उम्मीदवार के बाएं और दाएं अंगूठे के निशान.

पोस्टकार्ड आकार में फोटो.

पासपोर्ट साइज में फोटो.

12वीं कक्षा का प्रमाणपत्र.

कक्षा 12 की मार्कशीट.

PwBD प्रमाणपत्र (यदि आवश्यक हो).

दूतावास या नागरिकता प्रमाण पत्र.

इसे भी पढ़ें: राउज एवेन्यू कोर्ट से सीएम केजरीवाल को राहत, ईडी के समन मामले में मिली जमानत