क्रिप्टो करेंसी के नाम पर 2 करोड़ की ठगी, दरभंगा से धराया सरगना

दरभंगा : दरभंगा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए क्रिप्टो करेंसी के नाम पर 2 करोड़ से ज्यादा की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. मामले की जानकारी देते हुए नगर पुलिस अधीक्षक शुभम आर्य ने कहा कि पिछले साल अक्टूबर में साइबर थाना में एक मामला दर्ज हुआ था. जिसमें आवेदक विवेकानंद महाराज ने कहा कि अजय कुमार राय और नितेश कुमार ने उसे कंपनी ने निवेश कर 7 महीने में चार गुना का प्रलोभन देकर 1 लाख रुपया ठग लिया. जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ठगी गिरोह के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर उसके खाते की जांच कर करोड़ों रुपये के लेनदेन का मामला पकड़ा है. ठगी गिरोह का मास्टरमाइंड बेगूसराय जिले के पश्चिम अमरपुर निवासी अजय कुमार राय है. इसके साथ मधुबनी जिले के बिस्फी थाना निवासी नीतेश कुमार झा और एक अन्य को नामजद किया गया है.

एजेंटों के माध्यम से देते थे झांसा

ठगी के सामने आने के बाद जांच के क्रम में पता चला कि इन लोगों ने इस प्रकार की ठगी सैकड़ो लोगों के साथ की है. ये लोग भोले-भाले लोगों को ठगने के लिए होटल में सेमिनार का आयोजन कर एजेंटों के माध्यम से लोगों को रुपए को डबल करने का झांसा देंते थे. वहीं प्रलोभन देते की कहते थे कि अगर इस स्कीम में आप लोग अन्य लोगों को जोड़ते हैं तो उसका भी कमीशन आप लोगों को मिलेगा.

नगर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन लोगों ने इस षड्यंत्र को अंजाम देने के लिए एक वेबसाइट बनवाया था. यह कहते थे कि इसमें आप अपने रुपये का इन्वेस्ट करें, आपका रुपया डॉलर के माध्यम से प्रतिदिन बढ़ता दिखेगा. काफी लोगों ने उनके इस झांसे में आकर अपना पैसा लगाया और वेबसाइट पर उनका रुपया बढ़ता नजर आया.

एक दिन कंपनी के लोगों ने कहा कि यह वेबसाइट बंद होने वाली है. इसमें जितना भी आपका डॉलर जमा है वह लोगों की लॉगिन आईडी से नए लॉगिन डोमेन आईडी में ट्रांसफर हो जाएगा. इसके लिए नए ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा और कुछ और टोकन खरीदने पड़ेंगे, नहीं तो पुरानी आईडी बंद हो जाएगी और लोग अपना पैसा नहीं निकाल पाएंगे. अपनी जमा पूंजी बर्बाद और बहकावे में आकर लोगों ने ठगों के कहने पर और पैसा दे दिया.

इसे भी पढ़ें: बिल्ली को बचाने छह लोग कुएं में कूदे, पांच की दर्दनाक मौत