वजन घटाना है तो रोज पिएं मूंग दाल का पानी, कई बीमारियों को रखता है दूर

भारतीय घरों में मूंग की दाल घर घर के किचन में मिल ही जाएगी. यह खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, ये सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर हम इस दाल के पानी का रोज सेवन करें तो शरीर की भी जरुरी पोषक तत्वों की कमी को यह पूरा कर सकता है. हालांकि मूंग की दाल का कई तरह से प्रयोग किया जाता है जैसे इससे लड्डू, पराठा आदि बनाए जाते हैं. लेकिन अगर आप इसे उबाल कर इसके पानी का सेवन करें तो यह हेल्‍द को कई गुना फायदा (Benefits) पहुंचा सकता है. तो आइए जानते है कि अगर मूंगदाल के पानी को रोज एक गिलास पिया जाए तो हम किन तरह की समस्‍याओं से बच सकते हैं.

  1. वजन घटाने के लिए

कोरोना महामारी के दौरान लोग मोटापे से परेशान हो रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप रोज एक ग्‍लास मूंगदाल का पानी पिएं. दरअसल इस दाल में कैलोरी कम होती है और यह मेटाबॅलिज्‍म को भी बूस्‍ट करता है. जिस वजह से वजन को घटाने में आसानी हो सकती है

2. बॉडी करे डिटॉक्स

यदि हम रोज मूंग दाल के पानी का सेवन करें तो इससे हमारे शरीर में पहुंचे जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने का भी यह काम करता है. यह शरीर को डिटॉक्‍स कर लिवर, गॉल ब्लैडर, रक्त व आंतों को क्‍लीन करने का भी काम कर देता है. जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं.

3. ग्‍लूकोज को करे नियंत्रित

मूंग दाल का पानी शरीर में इंसुलिन के लेवल को बढ़ाने में सहायक होता है साथ ही यह ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित रखने का काम भी करता है. जिस वजह से इसका सेवन डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है.

4. दूर करे कमजोरी

अगर आप इन दिनों शरीर में कमजोरी जैसा महसूस होते हैं तो आप मूंग दाल के पानी का रोजाना सेवन करें. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायक है.

5. इस तरह बनाएं मूंग दाल का पानी

सबसे पहले एक प्रेशर कुकर में दो गिलास पानी डालें और इसमें आधा कटोरा धुली मूंग दाल डालें. इसमें स्वादानुसार नमक डालें और ढक्‍कन लगा दें. जब 2 से 3 सीटी बज जाए तो गैस बंद करें. अब सीटी निकल जाने पर दाल को मथ लें और गिलास में डालकर पिएं. आप चाहें तो इसमें घी और जीरे का छौंक भी लगा सकते हैं.