HC के फैसले के खिलाफ हेमंत सोरेन ने SC में दी चुनौती, 1 अप्रैल को होगी सुनवाई

रांची : विधानसभा सत्र में शामिल होने की अनुमति देने से इनकार करने के हाई कोर्ट के फैसले को पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. जिसकी सुनवाई 1 अप्रैल को होगी. सुनवाई के लिए मामला जस्टिस सूर्यकांत द्विवेती और जस्टिस केवी विश्वनाथन की अदालत में सूचीबद्ध किया गया है.

बताते चलें कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने 23 फरवरी से शुरू और 2 मार्च को संपन्न हुए विधानसभा के बजट सत्र में शामिल होने देने की झारखंड हाई कोर्ट से अनुमति मांगी थी. हाई कोर्ट ने 28 फरवरी को उनकी याचिका खारिज कर दी थी.

इससे पहले रांची की एक विशेष अदालत ने 22 फरवरी, 2024 को को विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था. हालांकि, हाई कोर्ट ने इससे पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को 5 फरवरी को विधानसभा में विश्वास मत में भाग लेने की अनुमति दे दी थी.

गौरतलब हो, ED ने 10 समन के बाद हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया था. जिसके बाद उन्होंने सरकार की कमान चंपाई सोरेन को सौंप दी थी. अविश्वास प्रस्ताव के दौरान हेमंत विधानसभा की कार्यवाही में शामिल हुए थे लेकिन बजट सत्र में शामिल होने पर ईडी ने रोक लगा दी थी. जिसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया लेकिन निराशा ही हाथ लगी थी. अब हाई कोर्ट के आदेश को उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में पथराव अतीत की बात, अब यह प्रगतिशील राज्य : अमित शाह