सीएम सुक्खू का ऐलान, एक बेटी के जन्म पर 2 लाख व दो बेटियों वाले परिवार को मिलेंगे 1 लाख

हिमाचल प्रदेश : प्रदेश के मुख्यमंत्री सुक्खू ने फैमिली प्लानिंग के लिए नई स्कीम शुरू की है. इसके तहत एकल लड़की के माता-पिता को दो लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. वहीं दो बच्चियों के माता-पिता को एक लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी.

जारी बयान के अनुसार, सुक्खू ने कहा कि इंदिरा गांधी बालिका सुरक्षा योजना के तहत प्रोत्साहन की मौजूदा धनराशि को 35,000 रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया जाएगा. मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य सुरक्षा और विनियमन निदेशालय की ओर से गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम, 1994 पर आयोजित दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर मीडिया से बात कर रहे थे.

सुक्खू ने कहा कि अब एक बेटी के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाने वाले माता-पिता को 2 लाख रुपये और दो लड़कियों के बाद बच्चा न पैदा करने का निर्णय लेने वाले माता-पिता को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि नमूना पंजीकरण प्रणाली डेटा 2018-20 के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में लिंगानुपात 950 है, जो देश में तीसरा सबसे अच्छा है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 21 साल की उम्र के बाद शादी करने वाली लड़कियों को प्रोत्साहन देने पर भी विचार कर रही है.

इसे भी पढ़ें: हेमंत सोरेन की रिट पिटिशन पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, अगली तारीख 11 अक्टूबर को