स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें क्या है इसके फायदे

JoharLive Desk

आंवला एक ऐसा फल है जो अपने औषधीय गुणों के कारण काफी फेमस है और इसे हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं की डाइट में तो इसकी खास जगह होनी चाहिए क्‍योंकि यह विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स का बहुत बड़ा स्रोत है। आंवले के पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसका कसैला-मीठा स्वाद, विटामिन सी और ए का बहुत अच्छा सोर्स होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से एनीमिया भी होने का खतरा कम हो जाता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।

सेहत के लिए रामबाण है तुलसी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

आंवला एक वंडर फूड है। इस छोटे से फल में ऐसे गुण हैं, जो आपकी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आंवला में मौजूद गुण बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं और साथ ही कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करते हैं।’

  • दाग-धब्‍बे हटाएं

चेहरे के दाग-धब्बे हटाकर उसे खूबसूरत बनाने के लिए भी आंवला बहुत उपयोगी होता है। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ, चमकदार होती है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।’

  • काले और घने बाल

बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग होता है, इसके पाउडर से बाल धोने या फिर इसे खाने से बालों की समस्याओं से निजात मिलती है।

ब्‍लड की कमी दूर करें

महिलाओं में ब्‍लड की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले का जूस लेना काफी लाभप्रद होता है। यह बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण में सहायक होता है, और ब्‍लड की कमी नहीं होने देता।

  • पीरियड्स में होने वाली ऐंठन दूर करें

आंवले में मौजूद कुछ मिनरल और विटामिन सामूहिक रूप से पीरियड्स में होने वाली ऐंठन के उपचार में बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा महिलाओं को पीरियड्स में कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है, जिनमें अनियमित पीरियड्स, पेट व कमर में दर्द, ज्‍यादा ब्‍लीडिंग शामिल हैं। ऐसे में आंवला खाना बेहद फायदेमंद है। अगर रोजाना आंवला खाया जाए तो आंवले में मौजूद विटामिन और मिनरल पीरियड्स से जुड़ी समस्‍यओं से छुटकारा दिला देते हैं।

  • एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

आंवला अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के माध्यम से बॉडी में फ्री रेडिकल्‍स की मात्रा को कम करता है। फ्री रेडिकल्‍स, उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियां और उम्र के धब्बे के साथ जुड़े हुए हैं।

  • डाइजेस्टिव सिस्‍टम में मददगार

खाने को पचाने में आंवला बहुत मददगार है। इसे खाने से कब्‍ज, खट्टी डकार और गैस की समस्‍या से मुक्ति मिलती है। यही वजह है कि आंवले को किसी न किसी रूप में आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप आंवले की चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में भी इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बना सकती हैं।

  • बढ़ती है इम्‍यूनिटी

आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है। इसे खाने से हमारी बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं। यही नहीं आंवला बॉडी में मौजूद टॉक्‍सिन यानि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है।

  • डायबिटीज में फायदेमंद

आंवला डायबिटीज से परेशान महिलाओं के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। दरअसल, आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हार्मोंस को मजबूत कर ब्‍लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं। अगर आपको डायबिटीज है तो आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलेगा।

https://www.joharlive.com/2019/10/18/these-yogasans-give-relief-from-sinus-know-what-is/
  • हार्ट के लिए अच्‍छा

आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं। इससे आपका हार्ट मजबूत और हेल्‍दी बनता है। यही नहीं आंवला खराब कॉलेस्ट्रोल को खत्म कर अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में हेल्‍प करता है।’

  • हड्डियों और आंखों के लिए गुणकारी

आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और वे मजबूत बनती हैं। आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है। इसके अलावा आंवले का जूस आंखों के लिए गुणकारी होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाता है। यही नहीं जिन्‍हें मोतिया बिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कम दिखाई देता है उन्‍हें आंवले का रस पीना चाहिए।

आंवला खाने के और भी कई फायदे हैं। शायद इतने फायदे जानकर आप इसे आज ही बाजार से खरीद लाएंगी और अपनी डाइट में शामिल कर लेंगी। हां एक बात और अगर आप सर्दियों के तीन महीने अपनी डाइट में आंवले को शामिल करती हैं तो आपकी बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरे साल नहीं होती हैं।

https://www.joharlive.com/2019/10/17/massage-oil-in-winter-has-many-benefits-learn-freedom-from-many-problems/