अमिताभ बच्चन, एआर रहमान व रणदीप हुड्डा को मिलेगा लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, 24 अप्रैल को किया जाएगा सम्मानित

मुंबई: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के प्रति उनके उल्लेखनीय समर्पण के लिए प्रतिष्ठित लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. मंगेशकर परिवार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ताओं में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और लोकप्रिय गायिका आशा भोसले शामिल हैं. 6 फरवरी 2022 को दिवंगत भारत रत्न और महान गायिका लता मंगेशकर की स्मृति में दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान द्वारा स्थापित, लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार कई अन्य हस्तियों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया था.

गायक रूपकुमार राठौड़ भी होंगे सम्मानित 

प्रतिष्ठान ने कई अन्य लोगों को मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. जिसमें संगीत निर्देशक एआर रहमान, फिल्मों के लिए पद्मिनी कोल्हापुरी, भारतीय संगीत के लिए गायक रूपकुमार राठौड़, मराठी थिएटर के लिए अभिनेता अतुल परचुरे और साहित्य के लिए सेवानिवृत्त शिक्षिका और लेखिका मंजिरी फड़के शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, अभिनेता, निर्माता और निर्देशक रणदीप हुडा को सिनेमा में उनके योगदान के लिए एक विशेष पुरस्कार मिला.

34 वर्षों में 212 प्रतिष्ठित हस्तियों को किया गया सम्मानित

मराठी नाटक ‘गालिब’ को सर्वश्रेष्ठ नाटक का मोहन वाघ पुरस्कार मिलेगा. दीपस्तंभ फाउंडेशन की मनोबल परियोजना, जो विकलांग व्यक्तियों, अनाथों और आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को आवासीय प्रशिक्षण प्रदान करती है, को इसकी उत्कृष्ट सामाजिक सेवा के लिए मान्यता दी जाएगी. पुरस्कार की घोषणा के दौरान प्रेस को संबोधित करते हुए संगीत निर्देशक हृदयनाथ मंगेशकर ने कहा कि पिछले 34 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों की 212 प्रतिष्ठित हस्तियों को सम्मानित किया गया है. इस कार्यक्रम में गायिका उषा मंगेशकर, हृदयनाथ के बेटे आदिनाथ मंगेशकर और अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए. पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 24 अप्रैल को विले पार्ले के दीनानाथ मंगेशकर नाट्यगृह में सम्मानित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में भी ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग कर रहीं Deepika Padukone, तस्वीरें हुई वायरल