ALERT : WhatsApp की ये सेटिंग है ऑन, तो फोन हो सकता है हैक

नई दिल्ली : हैकर्स तमाम तरीकों का इस्तेमाल लोगों को फंसाने के लिए करते हैं. ऐसा ही एक तरीका वॉट्सऐप की एक सेटिंग से उन्हें मिल सकता है. दरअसल, वॉट्सऐप पर कई ऐसे फीचर होते हैं, जो डिफॉल्ट रूप से ऑन होते हैं. ये फीचर्स ना सिर्फ आपका ज्यादा डेटा कंज्यूम करते हैं बल्कि आपको रिस्क में भी डाल सकते हैं.

ऐसा ही एक फीचर WhatsApp Media Auto Download है. इस फीचर की मदद से आपके वॉट्सऐप पर आने वाले मीडिया ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाते हैं. ये फीचर डिफॉल्ट रूप से ऑन रहता है. इसमें आपको फोटो, वीडियो, ऑडियो और डॉक्यूमेंट्स के लिए ऑप्शन मिलता है. आप इन्हें सेट कर सकते हैं.

सबसे पहले समझना होगा कि हैकर्स इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं. दरअसल, कई मामलों में हैकर्स ईमेज में मैलवेयर को छिपा भेजते हैं. जैसे ही कोई इन फोटोज, डॉक्यूमेंट या फाइल को डाउनलोड करता है. हैकर्स उसके फोन को हैक कर लेते हैं.

डिफॉल्ट सेटिंग में ये सभी मीडिया ऑटो डाउनलोड पर होते हैं. ऐसे में हैकर्स आसानी से आपके फोन में सेंधमारी कर सकते हैं. बेहतर होगा कि आप इस सेटिंग को ऑफ कर दें. इसके लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग में जाना होगा.

यहां आप सभी सेटिंग्स को मैन्युअल पर सेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको मीडिया डाउनलोड की लिस्ट से सभी ऑप्शन को अनचेक करना होगा. अनचेक करने के बाद आप जिस मीडिया को करेंगे वो ही डाउनलोड होगा. कोई भी मीडिया ऑटोमेटिक डाउनलोड नहीं होगा और हैकर्स को चांस नहीं मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: अयोध्या जाने वालों के लिए दो लग्जरी ट्रेनों की सौगात, पीएम मोदी 8 ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी