रिम्स से कर सकते है हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स, एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 96,110 रुपये होगी फीस

रांची : राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल व मेडिकल कॉलेज रिम्स में मरीजों के इलाज के साथ ही पढ़ाई भी होती है. रिसर्च भी किए जाते है. अब इस मेडिकल कॉलेज में ही हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई शुरू हो चुकी है. दो साल के कोर्स के लिए एडमिशन शुरू हो चुका है. वहीं फार्म ऑनलाइन उपलब्ध है. यह पढ़ाई करने के बाद रिम्स से हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री मिलेगी. जिससे कि किसी भी हॉस्पिटल में काम करने का मौका मिल सकेगा. बता दें कि रिम्स में 6 सीटों के लिए एडमिशन लिया जा रहा है.

चार सेमेस्टर की होगी पढ़ाई

मास्टर्स डिग्री के लिए 2 साल को फुल टाइम कोर्स कराया जा रहा है. जिसमें चार सेमेस्टर होंगे. अलग-अलग सेमेस्टर में अलग-अलग सबजेक्ट की पढ़ाई कराई जाएगी. वहीं इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स को हर हाल में 80 परसेंट अटेंडेंस जरूरी होगा. इसके बाद ही एग्जाम में बैठने की परमिशन मिलेगी.

इंट्रेंस से होगा एडमिशन

6 सीटों पर एडमिशन के लिए इंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा. फार्म भरने के लास्ट डेट 20 फरवरी है. वहीं एडमिट कार्ड 27 फरवरी को ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकेगा. जबकि 29 फरवरी को इंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा. रिजल्ट वेबसाइट पर ही जारी कर दिया जाएगा. इस कोर्स में एडमिशन के लिए मैक्सीमम एज लिमिट 35 साल रखी गई है. एडमिशन के समय सरकार के नियमों के अनुसार छूट मिल सकती है.

MHA2024

इसे भी पढ़ें: PM मोदी से आज मिलेंगे नीतीश कुमार, लोकसभा चुनाव को लेकर हो सकती है चर्चा