सरयू राय चुनाव में एक मजबूत दावेदार बनकर उभरेंगे या फंसेगा धनबाद में सियासी समीकरण!

स्वामी दिव्यज्ञान
स्वामी दिव्यज्ञान

धनबाद : आगामी लोकसभा चुनाव में पूर्वी जमशेदपुर के विधायक सरयू राय के धनबाद से लड़ने की खबरें जोरों पर है. अगर ये सच हुआ तो झारखंड के सियासी गलियारे में बड़ी हलचल मच सकती है. कई विशेषज्ञ इस कदम के संभावित नतीजे पर अटकलें लगा रहे हैं. बता दें कि भारतीय जनतांत्रिक मोर्चा पार्टी (BJM) जिसके मुख्य संरक्षक सरयू राय हैं की पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी से बातचीत के बाद सरयू राय के चुनाव लड़ने की बातें सामने आयी.

अब ऐसी अटकलें हैं कि सरयू राय 2024 का लोकसभा चुनाव धनबाद लोकसभा से BJM उम्मीदवार के रूप में या स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ सकते हैं. धर्मेंद्र तिवारी ने यह भी बताया कि वह सरयू राय के लिए धनबाद लोकसभा क्षेत्र का सर्वे कर रहे हैं और अगर सर्वे रिपोर्ट अनुकूल रही तो सरयू राय जल्द ही चुनाव लड़ सकते हैं. धर्मेंद्र तिवारी ने यह भी कहा कि BJM इस लोकसभा 2024 में पांच से छह उम्मीदवार उतार सकता है.

चुनावी तथ्य यह है कि सरयू राय ने 2019 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास को महत्वपूर्ण अंतर से हराया था, जिससे लोकसभा चुनावों के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में उनकी लोकप्रियता और विश्वसनीयता बढ़ गई है. उनकी जीत को न सिर्फ उनकी जीत के तौर पर देखा गया, बल्कि झारखंड में तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी की हार के तौर पर भी देखा गया.

धनबाद लोकसभा में सरयू राय हैं काफी लोकप्रिय

धनबाद लोकसभा में सरयू राय की लोकप्रियता के पीछे एक बड़ी वजह दामोदर नदी को बचाने की दिशा में उनके प्रयास और उसमें प्रदूषण कम करने में उनके संगठन युगांतर भारती की अहम भूमिका है. इससे उन्हें न केवल अपने मतदाताओं से बल्कि पर्यावरणविदों और कार्यकर्ताओं से भी प्रशंसा और समर्थन मिला है. इसके अलावा, एक प्रमुख राजपूत नेता होने के नाते, सरयू राय को राजपूत समुदाय से समर्थन मिलने की संभावना है, जिसमें धनबाद लोकसभा क्षेत्र में लगभग 8.5% से 12% आबादी शामिल है और पूरे लोकसभा क्षेत्र में काफी प्रभाव रखते हैं.

हालाँकि, पिछले 15 वर्षों में यह चलन बदल गया है, लोग अपने प्रतिनिधियों को जाति और समुदाय की सीमाओं से परे देखने लगे हैं. सरयू राय खुद इसी राजपूत समुदाय से आते हैं और धनबाद से चुनाव लड़ने के उनके फैसले से उनके समुदाय के सदस्यों में उम्मीदें जगी हैं जो उन्हें आशा की संभावित किरण के रूप में देखते हैं. यह हाल की घटना को देखते हुए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां राजपूत समुदाय का टिकट भाजपा द्वारा रद्द कर दिया गया था, जिससे पूरे समुदाय की भावनाएं आहत हुईं.

भारतीय जनता पार्टी का परिप्रेक्ष्य में है संशय

बीजेपी ने बाघमारा विधायक और पिछड़ा वर्ग के प्रमुख नेता ढुल्लू महतो को टिकट दिया है. वह हिंदू हितों के प्रति काफी सक्रिय रहे हैं, हालांकि उन पर कई आरोप हैं और कुछ में उन्हें जेल की सजा भी हुई है. लेकिन बीजेपी के कुछ आम कार्यकर्ता भी उनके विचारों से काफी खुश हैं. कम से कम अपने विधानसभा क्षेत्र में हर मंडल अध्यक्ष से लेकर पंचायत अध्यक्ष तक उनका अच्छा तालमेल है. गिरिडीह, जो ढुल्लू महतो का विधानसभा क्षेत्र था, लोकसभा क्षेत्र में आता है, इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि धनबाद जिला कमेटी के साथ उनका समन्वय कैसा है. हालांकि, हाल के दिनों में खासकर होली के दिन उनकी वर्तमान सांसद पशुपति नाथ सिंह के साथ होली खेलते हुए फोटो भी वायरल हुई थी.

धनबाद लोकसभा से भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी ढुल्लू महतो के खिलाफ सरयू राय के चुनाव लड़ने का परिणाम क्या होगा यह तो वक्त ही बतायेगा. हालाँकि, सरयू राय के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि राजनीति की गतिशीलता तेजी से बदल सकती है और जरूरी नहीं कि पिछले चुनावों के नतीजे भविष्य के चुनावों के परिणामों को प्रतिबिंबित करें. जैसा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के हालिया विधानसभा चुनावों से स्पष्ट है, आरएसएस और अन्य संगठनों ने भाजपा के लिए मजबूत जीत सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम किया है. इसलिए, यह देखना दिलचस्प होगा कि इन प्रयासों का आगामी लोकसभा चुनाव पर क्या प्रभाव पड़ेगा और धनबाद के राजनीतिक परिदृश्य को क्या आकार मिलेगा. परिणाम चाहे जो भी हो, सभी उम्मीदवारों के लिए कड़ी मेहनत और ईमानदारी से लोगों की सेवा करना और लोगों के प्रतिनिधि के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करना महत्वपूर्ण है.

निष्कर्ष

सरयू राय को अन्य राजनेताओं से जो बात अलग करती है, वह जाति या समुदाय की परवाह किए बिना लोगों की सेवा करने की उनकी प्रतिबद्धता है. उन्होंने दिखाया है कि वह समाज के सभी वर्गों के हितों और चिंताओं का प्रभावी ढंग से प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जिससे वह एक ऐसे नेता बन सकते हैं जो वास्तव में लोगों के लिए है.

ऐसे राजनीतिक माहौल में जहां जाति और समुदाय की गतिशीलता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, सरयू राय जैसे नेता को देखना ताज़ा है जो सीधे तौर पर किसी विशेष समूह का समर्थन नहीं करते हैं बल्कि सभी के कल्याण के लिए काम करते हैं.

इससे न केवल उन्हें अपने मतदाताओं का सम्मान और प्रशंसा मिली है, बल्कि उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में विचार करने की स्थिति में भी लाया गया है. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उनके समुदाय का समर्थन कितना भी मजबूत क्यों न हो, अंततः यह लोगों का वोट ही होगा जो आगामी लोकसभा चुनावों में उनके भाग्य का फैसला करेगा. और उनके ट्रैक रिकॉर्ड और लोगों की सेवा करने की प्रतिबद्धता को देखते हुए, यह अत्यधिक संभावना है कि सरयू राय चुनाव में एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरेंगे. आखिरकार, सरयू राय के धनबाद से चुनाव लड़ने के फैसले ने झारखंड के लोगों में उत्साह और प्रत्याशा पैदा कर दी है. जाति और समुदाय के आधार पर अपनी अपील के साथ, उनमें क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव और विकास लाने की क्षमता है. चाहे जीतें या नहीं, सरयू राय पहले ही खुद को एक ऐसे नेता के रूप में साबित कर चुके हैं जो वास्तव में सभी की भलाई के लिए काम करता है.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस भवन में मनाई गई डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती, उनके आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प