मणिपुर में 11 केंद्रों पर दोबारा होगा मतदान, वोटिंग के दौरान हुई थी फायरिंग

इम्फाल : मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जाएगा. इसकी आधिकारिक घोषणा मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की है. लोकसभा सीट मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, इन स्टेशनों पर 22 अप्रैल को पुनर्मतदान होगा. यह निर्णय चुनाव आयोग के एक निर्देश के बाद किया गया, जिसने 19 अप्रैल को हुए प्रारंभिक चुनावों को शून्य घोषित कर दिया. मणिपुर में शुक्रवार शाम 7 बजे तक 69.18 फीसदी वोटिंग हुई.

22 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मतदान

सीईओ के आदेश के अनुसार, ”भारत निर्वाचन आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58(2) और 58ए(2) के तहत निर्देश दिया है कि 19 अप्रैल (शुक्रवार) को 11 मतदान केंद्रों के संबंध में 1-आंतरिक मणिपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध स्टेशनों को शून्य किया जाएगा और उक्त मतदान केंद्रों पर ताजा मतदान कराने की तारीख 22 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया जाएगा. ” प्रभावित मतदान केंद्र जहां पुनर्मतदान कराया जाएगा, वे हैं खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब उच्च प्राथमिक विद्यालय और एस. इबोबी प्राथमिक विद्यालय (ईस्ट विंग), क्षेत्रीगाओ में चार, थोंगजू में एक, उरीपोक में तीन और कोंथौजाम में एक.

उपद्रवियों ने फायरिंग की और ईवीएम भी तोड़ दी

19 अप्रैल को मणिपुर में कुछ मतदान केंद्रों पर हिंसा की घटनाएं सामने आईं, जहां कुछ उपद्रवियों ने गोलीबारी की और ईवीएम को भी नष्ट कर दिया. लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान मणिपुर के इम्फाल में मोइरंगकम्पु सजेब अवांग लीकाई में एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी और झड़प के बाद हुई घटना में एक नागरिक के घायल होने की खबर है.

बाहरी मणिपुर के शेष 13 ब्लॉकों के लिए मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा. 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा और शेष चरण क्रमशः 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

ये भी पढ़ें : जेल में बंद बाहुबली अनंत सिंह की बिगड़ी तबीयत, IGIMS में चल रहा इलाज