चाईबासा : जंगल में निकले सुरक्षाबलों को पहले मिली कामयाबी फिर माओवादियों ने कर दिया आईईडी ब्लास्ट

रांची/चाईबासा : चाईबासा जिला के टोंटो थाना क्षेत्र के तुम्बाहाका गांव के आसपास पहाड़ी इलाके में सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया हैं. इस घटना में कोबरा 209 बटालियन का एक जवान राजेश कुमार शहीद हो गया हैं. जबकि, इंस्पेक्टर भूपेंद्र कुमार विस्फोट में घायल हो गए हैं. शहीद राजेश कुमार को अत्यधिक खून बह जाने के कारण डॉक्टरों की टीम बचा न सकी. फिलहाल घायल इंस्पेक्टर का मेडिका अस्पताल में ईलाज चल रहा हैं. इस घटना के बाद से पुलिस मुख्यालय के अधिकारी अभियान को तेज करने की रणनीति बना रहे हैं. बताया जाता है कि जल्द ही नक्सलियों के खिलाफ चाईबासा के इलाके में एक बड़ा अभियान चलाया जायेगा. इससे पहले सुरक्षा बलों को जंगल में सफलता मिली थी. लेकिन कुछ देर बाद ही माओवादियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया.

विस्फोटकों को जंगल में किया नष्ट

बताया जाता है कि सूचना पर जंगल में निकले सुरक्षाबलों को तुम्बाहाका गांव के आसपास पहाड़ी क्षेत्र में सफलता मिलीं. सुरक्षाबलों ने दो आईईडी और रास्ते में गढ़डा करने  के लिए लोहे का रड और तीर(31 स्पाइक होल एवं 250 स्पाइक) बरामद किया था. सुरक्षाबलों ने जंगल में मिले आईईडी और विस्फोटक को नष्ट कर दिया था. फिर शीर्ष नेता को निशाना बनाते हुए जंगल के अंदर प्रवेश कर रहे थे कि नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया. जिसमें कोबरा 209 बटालियन के लोग जख्मी हो गए.

11 बटालियन निकली थी अभियान पर

पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भाकपा माओवादी के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, रमेश उर्फ अनल, अजय महतो, मोछु, चमन, कांडे, सागेन अंगरिया और अश्विन दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में घूम रहे थे. सूचना पर कार्रवाई करते हुए 11 सुरक्षाबलों की बटालियन को अलग-अलग दिशा में भेजा गया था. इस दौरान गुरुवार की दोपहर करीब सवा बारह बजे तुम्बाहाका और सरजोमबुरु के बीच में पहाड़ी पर सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए तीन आईईडी ब्लास्ट किया गया. इस ब्लास्ट में कोबरा 209 बटालियन के इंस्पेक्टर और जवान जख्मी हो गए. आईईडी ब्लास्ट में जवान राजेश का दोनों पैर उड़ गया. जबकि, इंस्पेक्टर जख्मी हो गए.