रांची : 9 मिनट तक दिखेगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण

रांची: सोमवार को दिन के 3 बजकर 59 मिनट से पूर्णिमा लग जायेगा, जो मंगलवार को दिन के 3 बजकर 53 मिनट तक रहेगा. मंगलवार को भरनी नक्षत्र है, जो रात 1 बजकर 52 मिनट तक रहेगा. इस दिन स्नान आदि की पूर्णिमा है. इसी दिन कार्तिक मास का समापन और व्रत नियम आदि का समापन हो जायेगा.

कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान-दान का है विशेष महत्व

कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा और उसकी सहायक नदियों और सरोवरों आदि में स्नान और भगवान सत्यनारायण की पूजा करने और कथा के श्रवण आदि का विशेष महत्व है. हालांकि, सोमवार को पूरी रात पूर्णिमा मिलने के कारण इसी दिन व्रत की पूर्णिमा मान्य है. मंगलवार को उदय काल में पूर्णिमा मिलने के कारण सारा दिन पूर्णिमा माना जायेगा.

अगले साल दो सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण

अगले वर्ष यानी वर्ष 2023 में 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण भारत में दृश्यमान होगा. इसके अलावा 20 अप्रैल व 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगेगा, जो भारत में नहीं दिखेगा.

मंगलवार को लगेगा ग्रहण

मंगलवार को खग्रास चंद्र ग्रहण है, जो संपूर्ण भारत में दिखेगा. भारतीय समयानुसार चंग्र ग्रहण दिन में 3 बजकर 38 मिनट से शुरू हो रहा है. इसका मोक्ष शाम 6 बजकर 19 मिनट पर होगा. इसका मध्य शाम 4 बजकर 29 मिनट पर है. देश में चंद्रोदय के समय ग्रहण लगा रहेगा. सुदूर पूर्वोत्तर राज्यों में खग्रास चंद्र ग्रहण का मध्य 4 बजकर 29 मिनट पर अल्प समय के लिए दिखेगा.