अयोध्या में रामलला का हुआ ‘सूर्यतिलक’, दिखी अनोखी छटा

अयोध्या : रामनवमी के मौके पर रामलला का सूर्याभिषेक हो गया है. दोपहर 12.01 बजे सूर्य अभिषेक शुरू हुआ, जो करीब 5 मिनट तक चला. जैसे ही रामलला के मस्तक पर सूर्य की पहली किरण पहुंची मंदिर का वातावरण भक्ति भाव में डूब गया. विधि-विधान के साथ भगवान राम की पूजा की गई और मंगल गीत और भजन गाया गया. इस दृश्य को देखने के लिए सरयू के तट से लेकर राम पथ, धर्म पथ और मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. सुबह 3.30 बजे से भक्तों के लिए राम मंदिर के कपाट खोल दिए गए थे. दिव्य स्नान, पंचामृत स्नान के बाद रामलला को वस्त्र पहनाए गए.अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली राम नवमी है.

सूर्य अभिषेक के दौरान पीएम मोदी ने जय श्री राम के नारे लगाए

अयोध्या में रामलला के सूर्याभिषेक के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय श्री राम के नारे लगाए. उन्होंने दुनिया भर के राम भक्तों से इस अद्भुत पल का गवाह बनने का आग्रह किया था. पीएम मोदी ने कहा कि दिव्य और भव्य राम मंदिर में रामलला की प्रतिष्ठा के बाद यह पहली रामनवमी है, जिसमें भगवान श्रीराम के सूर्य तिलक का अलौकिक अवसर भी आया है. मैं दुनिया भर के राम भक्तों से इस अद्भुत क्षण का गवाह बनने का आग्रह करता हूं.

रात्रि 11 बजे तक होंगे दर्शन

आज रामलला 19 घंटे दर्शन देंगे. राम मंदिर के कपाट सुबह 3.30 बजे खुले. अभिषेक, शृंगार, आरती और दर्शन एक साथ होंगे। जन्म आरती के बाद दोपहर 12.30 बजे भोग आरती होगी. 12.50 बजे दोबारा दर्शन शुरू होंगे. शाम 6.15 बजे संध्या आरती होगी. 10 मिनट के लिए दर्शन रोक दिए जाएंगे और पर्दा खींच दिया जाएगा. शयन आरती का समय भक्तों की भीड़ के अनुसार तय किया जाएगा. धर्म पथ, राम पथ, सरयू तट, राम की पैड़ी और मंदिर परिसर पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई.

इसे भी पढ़ें: रामनवमी पर भगवा झंडे से पटा शहर, मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़