छात्राओं के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी ने दी GOOD NEWS, महीने में मिलेगी एक दिन की MENSTRUAL LEAVE

नई दिल्ली : छात्राओं के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी ने विशेष पहल करते हुए राहत दी है. दरअसल  यूनिवर्सिटी ने पीरियड्स के दौरान छात्राओं को एक दिन का अवकाश देने का फैसला किया है. यूनिवर्सिटी ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि इस छुट्टी के साथ कुछ शर्तें भी होंगी. इसके लिए नियमानुसार पत्र भरकर जमा करने पर अवकाश स्वीकृत कर दिया जाएगा. पूरे पंजाब में किसी यूनिवर्सिटी द्वारा इस तरह की छुट्टी देने की पहल करने का यह पहला मामला है. यह व्यवस्था नये सत्र 2024-25 से लागू होगी.

परीक्षा के दौरान ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं होगी

कैलेंडर के मुताबिक छात्र पीरियड्स के कारण महीने में एक दिन की छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, परीक्षा के दौरान ऐसी छुट्टी नहीं मिलेगी. अवकाश की अनुमति केवल अध्यक्ष/निदेशक से प्राप्त की जा सकती है. इसके लिए छात्रा को स्वयं और अनुपस्थिति के पांच कार्य दिवसों के भीतर छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा. इसके बाद छात्रों की उपस्थिति और छुट्टियों की जांच की जाएगी. किसी विशेष माह में केवल एक दिन के लिए ही अवकाश स्वीकृत किया जाएगा. किसी भी कारण से अवधि अवकाश नहीं बढ़ाया जा सकता.

कोचीन विश्वविद्यालय यह व्यवस्था करने वाला पहला विश्वविद्यालय था

इस तरह की छुट्टी देने की प्रथा कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, केरल द्वारा शुरू की गई थी. यह व्यवस्था वहां जनवरी 2023 से चल रही है. इसके अलावा असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, हैदराबाद की NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ और असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी भी इस तरह की छुट्टी देती है.

इसे भी पढ़ें: रातू में जमीन कारोबारी से लूटी सोने की चेन व 4 लाख नगद, पुलिस जुटी जांच में

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर बताकर मांगा 10 लाख दहेज, नहीं मिला पैसा तो बनाई अपहरण की साजिश