पीएम मोदी ने सरदार पटेल को जयंती पर किया नमन, नेशनल यूनिटी परेड में हुए शामिल, बोले-जांबाजों का उत्साह ही देश की असल ताकत

एकता नगर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 31 अक्टूबर को नेशनल यूनिटी परेड में शामिल हुए, जहां बीएसएफ समेत विभिन्न राज्य पुलिस के मार्चिंग दल का शानदार प्रदर्शन दिखाया गया. मौके पर पीएम मोदी ने सीआरपीएफ की महिला कर्मियों का साहसिक करतब देखा. सभी महिला बाइकर्स को पीएम मोदी की ओर से काफी सराहा गया. पीएम मोदी ने कहा कि जांबाजों का उत्साह ही देश की ताकत है. देश के युवाओं के जज्बे को देखकर खुशी होती है. बता दें कि 31 अक्टूबर को देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती मनाई जा रही है. मौके पर पीएम मोदी ने लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की. साथ ही उन्हें याद करते हुए कहा कि देश उनकी सेवा का सदैव ऋणी रहेगा. प्रधानमंत्री ने गुजरात के केवडिया में पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की.

इसे भी पढ़ें : श्री रामलला का इस दिन से कर सकेंगे दर्शन, सामने आयी फाइनल तारीख

एक भारत, श्रेष्ठ भारत का दर्शन

परेड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”एक तरह से आज मेरे सामने लघु भारत का रूप दिखाई दे रहा है. राज्य अलग है, भाषा अलग है, परंपरा अलग है, लेकिन यहां उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति एकजुट है. यह एक मजबूत सूत्र से जुड़ा है. 15 अगस्त को लाल किले पर कार्यक्रम, 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर परेड और नर्मदा के तट पर एकता दिवस समारोह ये तीनों राष्ट्र उत्थान की शक्तियां बन गई हैं.” पीएम मोदी ने कहा, ”एकता नगर आने वाले लोगों को न केवल इस भव्य प्रतिमा के दर्शन होते हैं, बल्कि सरदार साहब के जीवन, बलिदान और एक भारत के निर्माण में उनके योगदान की झलक भी मिलती है. इस प्रतिमा के निर्माण की कहानी ही ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को दर्शाता है. देशभर में ‘रन फॉर यूनिटी’ में लाखों लोग हिस्सा ले रहे हैं. लाखों लोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए इसमें हिस्सा ले रहे हैं. बता दें कि राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर की शुरुआत साल 2014 में केंद्र सरकार द्वारा की गई थी.

इसे भी पढ़ें : दिल्ली शराब नीति घोटाला : ईडी ने सीएम अरविंद केजरीवाल को भेजा नोटिस, 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया