श्री रामलला का इस दिन से कर सकेंगे दर्शन, सामने आयी फाइनल तारीख

अयोध्या : राम मंदिर का कार्य जोरों शोरों पर है. प्राण-प्रतिष्ठा की तिथि और मुहूर्त निकाला जा चुका है, अतिथियों को निमंत्रण पहुंचने लगे हैं. इसी बीच श्रद्धालुओं और रामभक्तों के लिए खुशखबरी भी सामने आई है. रामलला के दर्शन जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे. मंदिर के अध्यक्षों की जानकारी के मुताबिक, राम भक्तों और श्रद्धालुओं के लिए राम मंदिर में अगले साल 16 जनवरी से 24 जनवरी के बीच किसी भी दिन भगवान रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हो सकती है.

16 जनवरी से शुरू हो सकता है रामलला का समारोह

जानकारी के अनुसार, 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. मंदिर के अध्यक्षों के मुताबिक, 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. जिसका समय दोपहर साढ़े 12 बजे का हो सकता है. 22 जनवरी राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त के रूप में मृगशिरा नक्षत्र को लिया गया है. मंदिर के पंडितों के मुताबिक, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मृगशिरा नक्षत्र का समय सबसे ज्यादा शुभ रहेगा. माना जा रहा है कि रामलला के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. यानी कि राम भक्त प्रतिष्ठा के दो दिन बाद से शुभ मुहूर्त के हिसाब से रामलला का दर्शन कर सकेंगे.

कहां तक पहुंचा राम मंदिर का कार्य

करीब एक साल में ही मंदिर निर्माण की जगह पर काफी बदलाव देखे गए हैं. भव्य राम मंदिर के प्रथम चरण का काम लगभग पूरा हो गया है. अब ज्यादातर काम अंतिम चरण में है. मंदिर के अध्यक्षों ने बताया कि 22 जनवरी 2024 में राम मंदिर का उद्घाटन लगभग तय है. मंदिर का निर्माण दो भागों में पूरा होगा. पहले चरण दिसंबर 2023 तक पूरा होगा. पहले चरण में मंदिर का ग्राउंड फ्लोर बनकर तैयार होगा जो लगभग 2.6 एकड़ जमीन में फैला हुआ है. ग्राउंड फ्लोर पर पांच मंडप होंगे, जिनकी शुरुआत मंदिर के गर्भगृह से होगी, जहां रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी. ग्राउंड फ्लोर पर 160 स्तंभ होंगे. हर स्तंभ पर अलग-अलग तरह की नक्काशी होगी.

इसे भी पढ़ें: मुकेश अंबानी को तीसरी बार जान से मारने की धमकी, ईमेल कर मांगे 400 करोड़ रुपये