पीएम मोदी ने पीवीटीजी लाभुकों से किया परस्पर संवाद, कहा-इस साल अपने नए पक्के घर में मनाएंगे दीपावली

गुमला : पीएम जन मन महाअभियान के तहत सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिशुनपुर प्रखंड के जोभी पाठ पंचायत अंतर्गत टूटवापानी निवासी विलुप्तप्राय आदिम जनजाति शशि किरण बृजिया से सीधी बात की. महिला ने बताया कि परिवार में सात सदस्य हैं. महिला समूह से जुड़कर खेती-बाड़ी करती है साथ ही फोटोकॉपी मशीन खरीदा है. सिलाई मशीन भी खरीदी है जिससे स्वरोजगार से जुड़कर काम कर रही है. उन्होंने आगे कहा कि गांव तक पहुंचाने के लिए रोड बन रही है. नल जल योजना के तहत पानी मिलता है. पिताजी को खेती-बाड़ी के लिए पैसा मिला है. प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ है इसके अलावा कृषि लोन का भी लाभ मिल रहा है. प्रधानमंत्री ने कई बिंदुओं पर महिला से बातचीत की. उन्होंने आगे कहा कि दोना पत्तल और अचार बनाने की योजना है जिसके लिए ट्रेनिंग लेगी. पहाड़ी क्षेत्र तक योजनाओं का लाभ पहुंचा इसके लिए संपूर्ण गुमला जिले की तरफ से महिला ने प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि 10 वर्षों से लगातार कोशिश हो रही है कि हर इलाके में हकदार और जरूरतमंद तक योजनाओं कल पहुंचे और यही मोदी की गारंटी है.

जनजातीय परिवार को घर बनाने के लिए मिलेंगे ढाई लाख रुपये : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधी बात करने के उपरांत जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि नमस्कार, जोहार, राम-राम. आज पूरा देश उत्सव मना रहा है. अयोध्या में दीपावली का माहौल है. आज देश के 1 लाख अति पिछड़े जनजातीय परिवार को घर बनाने के लिए पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं. घरों का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो और जनजातीय परिवार के लोग इस साल की दीपावली अपने नए पक्के मकान में मनाए. उन्होंने कहा कि 10 साल में 4 करोड़ गरीबों को पक्का मकान दिया गया है. अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे यह सरकार की प्राथमिकता है. आज से दो माह पहले बिरसा मुंडा की जयंती पर खूंटी से जन मन महाअभियान की शुरुआत की गई थी. जिसके तहत विभिन्न योजनाओं में 23000 करोड़ से ज्यादा खर्च करने सरकार जा रही है. सरकार का मानना है कि विकास तभी संभव है जब कोई व्यक्ति छूट नहीं. मोदी की गारंटी मतलब गारंटी के पूरा होने की गारंटी. जनजाति परिवार के लोगों को एक-एक घर बनाने के लिए 2.5 लाख रुपया दिया जाएगा. इसके अलावा सभी अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं. कार्यक्रम में सांसद सुदर्शन भगत, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, भाजपा की राष्ट्रीय मंत्री आशा लकड़ा, उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी, एसपी हरविंदर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

केंद्रीय मंत्री ने किया परिसंपत्तियों का वितरण

जनजातीय मामले सह कृषि विभाग की केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कार्यक्रम में लाभुको के बीच करोड़ों रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया. उन्होंने कहा कि 75 पीवीटीजी जाति के 39 लाख आबादी तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित है. दो माह पूर्व महाअभियान की शुरुआत हुई और 8000 से अधिक गांव में कैंप लगाए गए. आजादी के 75 साल तक कोई लाभ नहीं मिला था लेकिन प्रधानमंत्री के लक्ष्य निर्धारण का परिणाम है कि आज गांव गांव तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने किया स्टॉल का निरीक्षण

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद सुदर्शन भगत, राज्यसभा सांसद समीर उरांव सहित अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया. इसके उपरांत मेडिकल यूनिट वैन को हरी झंडी दिखलाकर रवाना किया. मेडिकल यूनिट वैन गांव गांव पहुंच कर ग्रामीणों का निशुल्क उपचार करेगी. वही स्टॉल का निरीक्षण करने के उपरांत मीडिया से मुखातिब हुए.

 

प्रधानमंत्री ने की 22 जनवरी तक सभी मंदिरों में सफाई अभियान चलाने की अपील

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम लल्ला अपने दिव्य मंदिर में दर्शन देंगे. उक्त अवसर पर प्राण प्रतिष्ठा हेतु मुझे भी आमंत्रण मिला है. मैं 11 दिन व्रत अनुष्ठान कर रहा हूं. मकर संक्रांति से लेकर 22 जनवरी तक सभी मंदिरों में विशेष सफाई अभियान चलाएं.

इसे भी पढ़ें: सीएम हेमंत को ईडी ने लिखा था पत्र, बंद लिफाफे में पहुंचा जवाब