मुस्लिम कारीगर वृंदावन मंदिर की तर्ज पर पूजा पंडाल को दे रहे आकार

बोकारो : नवरात्र को लेकर लोगों में उत्साह का माहौल है. वहीं अब बाजार सज धज कर पूरी तरह से तैयार हैं. आज से नवरात्रा की शुरुआत हो गया है, ऐसे में बोकारो के बाजार में भी खूब रौनक देखने को मिल रही है. लोग पूजा का सामान खरीदते नजर आ रहे है. नवरात्र में दुर्गा पूजा का पंडाल भी अंतिम चरण पर है जो बनकर तैयार हो रहा है.

वहीं बोकारो में एक नजारा ऐसा भी देखने को मिल रहा है जहां आपसी धार्मिक सद्भावना दिखता है. यहां गंगा जमुना तहजीब भी खूब देखने को मिल रही है. कहीं बंगाल के मुस्लिम कारीगर द्वारा पंडाल बनाया जा रहा है तो कही झारखंड के जामताड़ा से आये मुस्लिम कारीगरों द्वारा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. बोकारो इस्पात नगरी में दो पूजा पंडालों की चर्चाएं काफी हो रही हैं, जिसमें बोकारो के सेक्टर 9 ए मैदान में बन रही पेरिस का पवित्र हृदय मंदिर के तर्ज पर बन रहा पूजा पंडाल एवं सेक्टर 2 में वृंदावन मंदिर के तर्ज पर बन रहा पंडाल जो बोकारो के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु रहेंगे.

एक तरफ बंगाल से आये 40 की संख्या में मुस्लिम कारीगर द्वारा 50 दिनों से पेरिस का पवित्र ह्रदय मंदिर के तर्ज पर पंडाल निर्माण किया जा रहा है. वहीं जामताड़ा से आये 20 की संख्या में मुस्लिम कारीगर बड़े ही श्रद्धा भाव से निर्माण कार्य में लगे हुए है. कारीगरों का कहना है कि लगभग 12 लाख की लागत से बन रहा ये पंडाल वृंदावन के मंदिर के तर्ज पर बनाया जा रहा है जो 85 फीट ऊंची और 120 फीट चौड़ी है. कारीगरों ने कहा कि यह बोकारो जिले का सबसे विशाल पंडाल होगा जहां नये  बांस, नए कपड़ों के साथ नए लकड़ी के बीट के जरिए यह आकर्षक मंदिर बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 20 तारीख तक इसे हैंड ओवर कर देना है. कारीगरों का कहना है कि सरस्वती पूजा हो या फिर दुर्गा पूजा हर मंदिर का निर्माण हमलोग अपने हुनर और कला के जरिए करते है, साथ ही बोकारो सहित अन्य शहरों में भी पंडाल बनाते हैं. इससे रोजगार भी मिल रहा है. बताते चलें कि बोकारो जिले में सेक्टर 2, सेक्टर 9, सेक्टर 12 सहित बेरमो, चंद्रपुरा, चंदनक्यारी सहित गोमिया में आकर्षक पंडाल का निर्माण किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: डीवीसी कोनार डैम में बहा रहा है छाई, सरयू राय की शिकायत पर बीडीओ ने की जांच, अब होगी कार्रवाई