Lok Sabha Election Phase 1 Voting : देश की 102 सीटों पर वोटिंग जारी, बंगाल के कूच बिहार में मतदान केंद्र पर पथराव

नई दिल्ली : आज लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का चुनाव है. इस फेज में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

वहीं पश्चिम बंगाल के कूचबिहार लोकसभा क्षेत्र में मतदान से कुछ घंटे पहले गुरुवार रात अज्ञात हमलावरों के हमले में टीएमसी के दो कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए. उत्तर बंगाल विकास मंत्री और टीएमसी के दिनहाटा से विधायक उदयन गुहा ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि दोनों टीएमसी नेता दिनहाटा में बूथ समिति अध्यक्ष के घर जा रहे थे, तभी उन्हें रोका गया और उनपर धारदार हथियारों से हमला किया गया.

बता दें कि पहले चरण में 1600 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान पर हैं. इस चरण में नौ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत भी दांव पर है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है और शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. आज अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की 92 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग होगी.

पहले चरण में 16.63 करोड़ से ज्यादा वोटर्स

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में 16.63 करोड़ से ज्यादा वोटर्स हैं. इनमें 8.4 करोड़ पुरुष और 8.23 करोड़ महिला वोटर्स हैं. इनमें से 35.67 लाख वोटर्स ऐसे हैं, जो पहली बार वोट डालेंगे. जबकि, 20 से 29 साल की उम्र के मतदाताओं की संख्या 3.51 करोड़ है. इनके लिए 1.87 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.