क्रिस्टालिना जॉर्जीवा लगातार दूसरी बार चुनी गई IMF की मैनेजिंग डायरेक्टर, 1 अक्टूबर से शुरू होगा दूसरा कार्यकाल

वाशिंगटन: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को संगठन के कार्यकारी बोर्ड द्वारा दूसरे कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक के रूप में चुना गया. जॉर्जीवा का पांच साल का कार्यकाल 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगा. बोर्ड का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया. कल एक बैठक के बाद, कार्यकारी बोर्ड के समन्वयक, अफोंसो एस. बेविलाक्वा और अब्दुल्ला एफ. बिनज़ाराह ने बयान देते हुए कहा कि यह निर्णय लेने में, बोर्ड ने अपने कार्यकाल के दौरान प्रमुख वैश्विक झटकों से निपटने के लिए क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के मजबूत और चुस्त नेतृत्व की सराहना की. जॉर्जीवा ने इन झटकों के लिए आईएमएफ की अभूतपूर्व प्रतिक्रिया का नेतृत्व किया, जिसमें 360 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की मंजूरी भी शामिल थी.

दूसरे कार्यकाल के लिए आईएमएफ के प्रबंध निदेशक के रूप में जॉर्जीवा की नियुक्ति के बाद कहा गया कि आगे देखते हुए, बोर्ड व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता के मुद्दों पर जॉर्जीवा के निरंतर जोर का स्वागत करता है, साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि फंड अपनी संपूर्ण सदस्यता की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलन और विकास जारी रखे. यह फंड के समर्थन को मजबूत करने पर उनके फोकस को मान्यता देता है. बोर्ड अपने सदस्यों को प्रभावी नीति सलाह, क्षमता विकास और वित्तपोषण के माध्यम से प्रबंध निदेशक के साथ मिलकर काम करना जारी रखने के लिए तत्पर है.

बता दें कि बुल्गारिया की नागरिक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा 2019 से आईएमएफ की प्रबंध निदेशक हैं. इससे पहले उन्होंने जनवरी 2017 से विश्व बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया था. 1 फरवरी, 2019 से 8 अप्रैल, 2019 तक, वह विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष थीं. उन्होंने पहले यूरोपीय आयोग में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, मानवीय सहायता और संकट प्रतिक्रिया के लिए आयुक्त और बजट और मानव संसाधन के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था. उसने पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त की है. आर्थिक विज्ञान में और बुल्गारिया में राष्ट्रीय और विश्व अर्थव्यवस्था विश्वविद्यालय से राजनीतिक अर्थव्यवस्था और समाजशास्त्र में एम.ए. किया, जहां उन्होंने 1977 से 1991 तक पढ़ाया भी.

A budding journalist presently employed with JOHAR LIVE as Content Writer. Strong inclination towards hardcore news from Regional, Political to National.